PFMS क्या है और कैसे सरकारी योजना का पैसा आता है Account में

PFMS

PFMS : PFMS का पूरा नाम Public Financial Management System  केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी को धन राशि दी जाती है। जो लाभार्थी के Bank Account में सीधे सरकार द्वारा डाल दी जाती है। इससे न सिर्फ उस व्यक्ति को लाभ होता है बल्कि सीधा पैसा ट्रांसफर होने की वजह से कोई भ्रष्टाचार भी नहीं कर सकता। ये केंद्र सरकार का एक पूरा सुरक्षित सिस्टम है। इसकी शुरुआत 2016 में भारत सरकार द्वारा की गयी थी। PFMS में Finance Ministry और Planning Commission दोनों साथ मिलकर काम करते है। PFMS से पहले धन राशि को Direct Benefit Transfer सिस्टम से लाभार्थी को धन राशि दी जाती थी। इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी।

PFMS काम कैसे करता है (PFMS in Hindi)?

ये एक Software है, जिसका पूरा नियंत्रण सरकार के पास होता है। इस Software में सरकार भारत ने प्रत्येक नागरिक की Details को Upload कर के रखा हुआ है और समय- समय पर Update करती रहती है। इसी के माध्यम से सरकार लाभार्थी को सब्सिडी या धन लाभ देती है। लोगों के DATA को Update Planning Commission करता है।

Planning Commission यानि निति आयोग ही उन व्यक्तियों की सूची बनाता है, जिनको लाभ देना होता है। जब सरकार किसी योजना के तहत लोगों को लाभ देने का निर्णय करती है तो निति आयोग उन सभी लोगो की सूची बनाता है, जिन लोगों को लाभ दिया जाना है। अब इनकी Bank Details की सूची बनायीं जाती है और इन सभी के Account में एक साथ धनराशि को डाल दिया जाता है। इस तरह पैसा लाभार्थी के खाते में आसानी से आ जाता है।

सरकार के पास आपकी Bank Details कैसे?

आपको पता होगा की सरकार लगातार लोगों से अपील कर रही है की अपने Bank Account को PAN CARD और AADHAR CARD से लिंक कराये और सरकार ने इसको अनिवार्य भी कर दिया था। आज लगभग सभी लोगों के BANK ACCOUNT उनके पहचान पत्र से लिंक है और इसी वजह से सरकार के पास उन सभी लोगों के BANK DETAILS होती है। जब आप सरकार की किसी योजना का लाभ उठाने के लिए Apply करते है तो सरकार आपकी Account की Details निकालकर आपको सीधा लाभ देती है और ये सब संभव हो पता है PFMS के System की वजह से।

TNPDS : यहाँ देखें तमिलनाडु स्मार्ट राशन कार्ड से सम्बंधित पूरी जानकारी

PFMS से इन योजनाओं में सरकार देती है लाभ

➤ छात्रवृत्ति (Scholarship)
➤ गैस सिलेंडर पर सब्सिडी
➤ वृद्धा पेंशन
➤ कर्जमाफी
➤ मनरेगा
इसी तरह की कई योजनाओं का लाभ Public Financial Management System द्वारा सरकार लोगों के देती है। अब आप समझ गए होंगे की PFMS कितना उपयोगी है। इस website पर आप खुद जाकर अपना Bank Status चेक कर सकते है की आपको कितना लाभ सरकार से मिलने वाला है या मिलेगा।

PFMS से सबसे ज्यादा छात्रों के लाभ मिलता है। क्योंकि जो छात्र गरीब होते है उनके पास फीस देने के लिए पैसे नहीं होते। ऐसे में उनको छात्रवृत्ति का सहारा होता है। जो छात्र गरीब होते है और वो पढ़ना चाहते है उनको सरकार प्रोत्साहन के रूप में धन राशि सीधे छात्रों के Bank Account में देती है। छात्र अपनी छात्रवृत्ति को PFMS की आधिकारिक website पर जाकर चेक कर सकते है। इसपर आपको जितनी छात्रवृत्ति मिलने वाली है वो दिखा देगा और यदि मिल चुकी है तो आपको वो भी बता दिया जाता है।

PFMS पर छात्रवृत्ति के लिए पात्रता

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाला छात्र भारत का होना चाहिए।
सालाना पारिवारिक आय 6 लाख रूपए से कम होनी चाहिए।
आवेदन करने वाले की आयु 18 से 25 वर्ष हो।
आवेदक 10 वीं कक्षा पास हो।

आवश्यक कागजात 

1. Aadhar Card
2. Educational certificate
3. 10 th 12 th passing certificate
4. 4 Passport size photographs
5. Fee receipt

PFMS छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

छात्रों PFMS की आधिकारिक website पर जाएँ और PFMS Scholarship Student Registration पर क्लिक करे। अब विश्वविद्यालयों व कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति पर क्लिक करे। अब यहाँ पर आपसे जो Details मांगी जा रही है उसको भर दे। जैसे मोबाइल नम्बर,बैंक डिटेल्स,नाम, पता आदि। PFMS की website को आप अपने फ़ोन या Laptop दोनों से ओपन कर सकते है पर हमारी राय ये है की आप laptop से ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करे।

RBL Credit Card Payment : प्राप्त करें क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी

एक विशेष बात का ध्यान रखे की आपका Internet की स्पीड अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि Internet Speed कम हुई तो समय अधिक लगेगा और हो सकता है आपको पूरी Details दोबारा भरनी पड़े। अब यदि आपको समस्या आती है तो आप अपने नजदीकी साइबर कैफे में जाये और वहां से अपने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करवा दे।इसके लिए आपसे साइबर कैफे वाला 50 रूपए तक ले सकता है। इससे एक और फायदा होगा की आप भी आवेदन करना सीख जायेंगे।

PFMS का उपयोग कैसे करे

सबसे पहले आपको PFMS की आधिकारिक website पर जाना होगा। अब आपको Home Page पर ही Know Your Payments का ऑप्शन दिखेगा। उसपर आपो क्लिक कर देना है । अब आपके सामने एक नया Page खुलकर आएगा। यहाँ पर आपको अपने Bank Account की Details के फील करना होगा जैसे बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और कन्फर्म अकाउंट नंबर। ये फील करने के बाद आपको उसी Page पर एक फोटो दिखाई देगी,जिस पर कुछ Word लिखे होंगे। इन Word के आप निचे दिए गए Box में लिख कर Search पर क्लिक कर दीजिये। अब आपके सामने PFMS पर सारी जानकारी आ जाएगी।

PFMS का लाभ

➤ लाभार्थी के Account में सीधा पैसा जाने से भ्रष्टाचार नहीं हो पाता। अन्यथा इससे पहले जो सिस्टम थे उनमे भ्रष्टाचार बहुत होता था। जिसकी वजह से लोगों के उसका लाभ नहीं मिल पाता था पर PFMS आने के बाद से भ्रष्टाचार पर रोक लगी और लोगों के इसका सीधा लाभ मिलने लगा।
PFMS का सबसे बड़ा फायदा ये हुआ की व्यक्ति को किसी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है। अन्यथा पहले 50 बार दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे और अधिकारीयों से विनती करनी पड़ती थीपर PFMS से दफ्तरों के चक्कर लगाने का झंझट ख़त्म हुआ और समय की भी बचत हुई।
PFMS के आ जाने से सरकार के द्वारा चलायी गयी योजनाओं का लाभ जल्दी मिलने लगा। नहीं तो पहले इस प्रक्रिया में बहुत समय लगता था।
➤ सरकार को भी PFMS के जरिये लोगों को लाभ देने में आसानी हो गयी और सरकार आसानी से एक बार में लाखो लोगों के Account में पैसे के भेज देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here