महिलाओं की सुरक्षा के लिए गाँव में की गई बेहतरीन पहल

लखीमपुर खीरी में नारी सुरक्षा को लेकर मिशन शक्ति की एक बेहतरीन मिसाल ग्राम पंचायत रेवाना में देखने को मिली है। जहां ग्राम प्रधान महिला सुरक्षा को लेकर इतने गंभीर हो गए कि उन्होंने पूरी पंचायत में कैमरे लगवा दिए। इतना ही नहीं उन कैमरों की चौबीस घंटे की रिकार्डिंग के लिए एक मॉनिटरिंग रूम भी तैयार किया गया है।

मितौली विकासखंड की ग्राम पंचायत रेवाना के ग्राम प्रधान ने मिशन शक्ति और महिला सुरक्षा को लेकर एक बेहतरीन प्रयास किया है। सूबे की सरकार जहां महिला सुरक्षा को लेकर चिंतित है और मिशन शक्ति सहित अन्य बहुत सारी योजनाओं को महिला और बाल अपराध रोकने के लिए संचालित कर रही है।

वहीं, रवाना के ग्राम प्रधान की सोच को काबिले तारीफ माना जा रहा है। जहां अपनी ग्राम पंचायत की महिलाओं की सुरक्षा को लेकर ग्राम प्रधान कुछ इस कदर चिंतित हुए कि उन्होंने पूरी पंचायत को सीसीटीवी से लैस कर दिया है। गांव में हर गली, हर मोहल्ले सहित सार्वजनिक शौचालय और सरकारी स्कूल पर कैमरे लगे हुए हैं। जहां 24 घंटे इसकी ऑटो रिकॉर्डिंग इनके द्वारा बनाए गए मॉनिटरिंग कक्ष में रिकॉर्ड होती है।

UP : दबंगो के हौसले बुलंद, घर में घुस परिवार के साथ की मार पीट

गांव की रहने वाली मिथिलेश कुमारी ने बताया कि प्रधान ने गांव की बहू-बेटियों की सुरक्षा को लेकर जो प्रयास किया वह वाकई सराहनीय है। जिससे जहां पूरे गांव में बहू-बेटियों की सुरक्षा होगी तो वहीं गांव के अराजक तत्व भी कैमरे के डर से भयतीत रहेंगे।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here