13 नवम्बर क्यों है रोहित शर्मा के लिए इतना ख़ास, जाने क्या हुआ था इस दिन ?

rohit sharma 13 November
google

टीम इंडिया के सलामी और विस्फोटक बल्लेबाज़ व हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा के लिए आज का दिन यानी 13 नवम्बर बेहद ख़ास है क्यूंकि रोहित ने इस दिन वह कारनामा किया था जो की अभी तक कोई नहीं कर सका है और आगे संभावना भी कम दिखाई दे रही है। आखिर क्या हुआ था आज के इस तारीख 13 नवम्बर को चलिए जानते हैं।

आपको बता दें की आज ही के दिन यानि 13 नवम्बर साल 2014 को रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेलकर एक ऐसा इतिहास रचा था जिसे वह तो क्या कोई भी नहीं भूल सकता ।क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले कोलकाता के ईडन गार्डेंस के मैदान पर 13 नवम्बर 2014 को हुए श्रीलंका के खिलाफ वनडे इंटरनेशल मैच में 264 रन की पारी खेली खेलकर रोहित शर्मा ने एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था जो की आज तक कोई छू भी नहीं सका है, 264 रनो का यह विशाल स्कोर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास का आज तक सबसे बड़ा निजी स्कोर है।

कैसे बना इतना विशाल रिकॉर्ड –

बात तब की है जब साल 2014 में ठंड के महीने नवम्बर में श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेलने पहुंची। जिसमे मौजूदा समय में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे और वह टीम की अगुवाई कर रहे थे। विराट की अगुवाई में टीम ने तीन मैच लगातार जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। फिर उधर टेस्ट मैच में लगी चोट से उबरने के बाद चौथे मैच में रोहित शर्मा को मौका दिया गया जिसमे (264) दोहरा शतक ठोककर उन्होंने इतिहास रच दिया। हालांकि शायद आप जानते हों कि इसके पहले भी वह डबल सेंचुरी लगा चुके थे।

इसके अलावा हिटमैन के नाम से क्रिकेट जगत में विख्यात रोहित शर्मा का मौजूदा फार्म किस स्तर पर है यह सभी जानते हैं। रोहित शर्मा बीते पिछले 6 साल से भी ज्यादा हो गए हैं लेकिन उनका बल्ला अभी भी थका नहीं है और वह एक के बाद एक वर्ल्ड रिकार्ड बनाये जा रहे हैं आपको बता दें की रोहित के नाम मौजूदा समय में एकदिवसीय व टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कई ऐसे वर्ल्ड रिकार्ड हैं जिन्हे तोड़ पाना बहुत ही जटिल है।