Hosting को हिंदी में जानें, Best affordable Hosting और Hosting कितने प्रकार की होती है?

web hosting kya hai
image source - google

Hosting: यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप web hosting के बारे में अच्छे से जानते होंगे। यदि ऐसा नहीं है और आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं पर आपको hosting के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम इस पोस्ट में Hosting को hindi में पूरी जानकारी देंगे।

आजकल Online का जमाना है। इसलिए लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाना चाहते हैं। इसके लिए वे वेबसाइट बनाते हैं और अपने बिजनेस के बारे में लाखों करोड़ों लोगों को बताते हैं और उनका बिजनेस तेजी से बढ़ने लगता है। ऑनलाइन आने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है पहला Domain और दूसरा Web Hosting.

Hosting क्या है Hindi में  ?

मान लीजिए आप एक दुकान खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले जमीन की जरूरत होगी। यह जमीन या तो आपकी खुद की हो सकती है या फिर आप किराए पर लेंगे और अपनी दुकान बनवाएंगे। इसी तरह जब आप ऑनलाइन अपना कोई काम शुरू करना चाहेंगे तो उसके लिए भी कुछ जगह (space) की आवश्यकता होगी। ऑनलाइन की दुनिया में इस जगह को hosting कहते हैं और इस जमीन पर जो हमने बनाया वह हमारी वेबसाइट हो गई।

अब web hosting के अंदर कई सारी चीजें हमें मिलती हैं जो कि हमारी वेबसाइट की परफॉर्मेंस पर असर डालती हैं। जैसे जब हम कोई मोबाइल फोन खरीदते हैं तो उसमें प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज आदि देखते हैं। यदि यह कम हुए तो हमारा फोन सही से काम नहीं करता और हैंग करता है। इसी तरह hosting में भी हमें कई सारी चीजें मिलती हैं। जो कि हमारी Website की परफॉर्मेंस पर असर करती हैं यदि अपने अच्छी web hosting नहीं ली तो आपकी website slow open होगी। जिसकी वजह से लोग आपकी वेबसाइट पर बहुत कम आएंगे और इसका असर आपके बिजनेस पर पड़ेगा। आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद होगा। इसलिए web hosting लेने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी है।

hosting कितने प्रकार की होती है?

आपने यह जान लिया है कि होस्टिंग क्या होती है अब हम आपको बताएंगे hosting कितने प्रकार की होती है। होस्टिंग चार प्रकार की होती है।

1.Shared web hosting
2.VPS (virtual private server)
3.Dedicated hosting
4.Cloud web hosting

Shared web hosting क्या है हिंदी में 

जैसा कि हमने बताया होस्टिंग एक ऑनलाइन स्पेस है जो आपको अपने बिजनेस को करने के लिए दिया जाता है। यदि आप single web hosting लेंगे तो आपको उसका पैसा ज्यादा देना पड़ेगा। लेकिन यदि आप शेयर वेब होस्टिंग लेंगे तो वह आपको कम पैसे में मिल जाएगी। जो लोग अपनी पहली वेबसाइट बना रहे हैं या उनका बिजनेस छोटा है। उनके लिए शेयर होस्टिंग अच्छी होती है। जब आपका काम अच्छे से चलने लगे तब आप अपनी होस्टिंग को बदल सकते हैं।

VPS (virtual private server)

वीपीएस होस्टिंग शेयर होस्टिंग से ज्यादा महंगी होती है। क्योंकि इसमें आपको Dedicated server मिलता है। यानी इसमें आपको Bandwidth, Email account, Number of website, World press acceleration, SSL certificate आदि सभी का उपयोग सिर्फ आप कर सकते हैं। जबकि shared होस्टिंग में आपको यह सब चीजें दूसरों के साथ शेयर करनी पड़ती है।

Dedicated hosting

Dedicated hosting में बहुत से फायदे होते हैं। इसलिए अन्य होस्टिंग से इसका प्राइज भी ज्यादा होता है। डेडीकेटेड होस्टिंग में जो सरवर आपको मिलता है। उसका उपयोग सिर्फ आप ही कर सकते हैं। इसलिए इसके सिक्योरिटी भी बढ़िया होती है। लेकिन इसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होना चाहिए। Dedicated web hosting उन लोगों के लिए अच्छी होती है। जिन की वेबसाइट पर ट्राफिक तेजी से बढ़ रहा हो या बहुत ज्यादा traffic आता हो।

Cloud web hosting in Hindi 

अभी तक हमने जितने भी होस्टिंग आपको बताई उनमें लिमिट होती है, किसी में कम तो किसी में ज्यादा। लेकिन cloud hosting में अनलिमिटेड क्षमता होती है। क्योंकि इसमें कई सारे सरवर एक साथ मिलकर काम करते हैं। यदि आपकी वेबसाइट पर अचानक बहुत ज्यादा ट्राफिक आ गया तो बाकी की Hosting उसे संभाल नहीं पाती। लेकिन क्लाउड होस्टिंग में ऐसा नहीं होता। अर्थात क्लाउड होस्टिंग लोड को बैलेंस करने का काम करती है।

Cloud web hosting in hindi

कौन सी hosting लेनी चाहिए हिंदी में जानें 

होस्टिंग लेने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आपको किस तरह की होस्टिंग की जरूरत है। यदि आप अभी इस क्षेत्र में नए हैं और अपनी पहली वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं तो आपके लिए shared hosting सबसे बढ़िया विकल्प है। इसमें लिमिटेड चीजें मिलती हैं। जिसकी वजह से इसका प्राइस भी कम होता है। नई वेबसाइट के लिए shared hosting परफेक्ट है। बाद में जब आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगे तब आप अपनी होस्टिंग प्लान में बदलाव कर सकते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट में ज्यादा ट्राफिक आता है तो आपकी वेबसाइट के लिए VPS hosting सही रहेगी। यदि आप की वेबसाइट पर अचानक से ट्राफिक बढ़ने लगता है तो यह आपकी साइट को डाउन होने से बचा लेगी। इसके साथ ही हैक होने का भी कोई चांस नहीं होगा।

यदि आप 1-2 से अधिक वेबसाइट को हैंडल करना चाहते हैं तो आपके लिए dedicated web hosting या cloud web hosting सही रहेगी। क्योंकि इसमें आपको अनलिमिटेड चीजें मिलेंगी। जिससे आपकी वेबसाइट बहुत अच्छा परफॉर्मेंस कर सकती है। लेकिन इसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए।

एक अच्छी होस्टिंग में क्या-क्या होना चाहिए

कोई भी Web hosting लेने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि होस्टिंग में क्या क्या होना जरूरी है। क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट की परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा।

1.Bandwidth
2.Storage
3.Uptime
4.Email backup
5.Customer support

  1. Bandwidth – अधिक होने से आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग बिना किसी रूकावट के आ सकते हैं। यदि bandwidth कम हुआ तो डिस्टेंस की संख्या बढ़ने पर वेबसाइट slow हो सकती है।
  2. Uptime – का अर्थ है जितनी देव आपकी वेबसाइट ऑनलाइन उपलब्ध रहती है। यानी जब भी कोई आपकी वेबसाइट सर्च करें तो वह तुरंत ओपन हो जाए। आपने कभी कभी देखा होगा कि जब आपको ऐसा ऐप ओपन कर रहे होंगे तो वह ओपन नहीं हो रही होगी। ऐसा सर्वर डाउन होने की वजह से होता है, जिसे डाउनटाइम कहते हैं।
  3. Storage – Disk space ज्यादा होना वेबसाइट के लिए उसी तरह जरूरी है। जैसे आपके कंप्यूटर और मोबाइल में ज्यादा स्टोरेज का होना। जिस तरह हम अपने मोबाइल फोन में फोटो वीडियो आदि स्टोरेज करते हैं। उसी तरह ऑनलाइन आपका डाटा स्टोर होने के लिए भी होस्टिंग में स्पेस का ज्यादा होना जरूरी है।
  4. Customer service – जिस तरह हमारे मोबाइल नेटवर्क में प्रॉब्लम होने पर हम नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली कंपनी को कॉल कर शिकायत करते हैं। उसी तरह यदि आपकी website में कोई प्रॉब्लम होती है तो आपको hosting के साथ भी customer service दी जाती है। जिस पर आप किसी भी समय मैसेज या कॉल कर सकते हैं।
  5. Email – सर्विस hosting लेने के साथ आपको दी जाती है। जिससे आप अपने कस्टमर को अपने वेबसाइट क नाम से ऑफिशियल मेल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको कई सारे फीचर्स मिलते हैं।

1.Greengeek
2.A2 Hosting
3.Siteground
4.Bluehost
5.Hostinger
6.Interserver
7.Hostgator
8.Namecheap
9.HostPapa
10.GoDaddy
11.Fastcomet
12.Bluehost
13.Liquid web
14.Host tripples
15.MilesWeb

यह सभी वेबसाइट से आपको अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी hosting मिल जाएगी। लेकिन इन सभी वेबसाइट पर होस्टिंग प्लान के प्राइस अलग-अलग हैं। आप अपनी सुविधा अनुसार वेबसाइट पर जाकर hosting plan को चेक कर सकते हैं।

आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि होस्टिंग क्या है और कितने प्रकार की होती है। इसके साथ ही एक अच्छी hosting में आपको क्या-क्या मिलता है व वेब होस्टिंग आप कहां से ले सकते हैं। इसके बाद भी यदि आपके मन में कोई सवाल आता है तो आप comment करके हमसे पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here