EWS Certificate क्या है और कैसे प्राप्त करें?

EWS-Certificate-apply

समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के लिए EWS सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। यह भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक प्रमाण पत्र है। जिसका उपयोग सरकारी नौकरी पाने और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए किया जा सकता है। सरकार का यह निर्णय उन लोगों को लाभ प्रदान करेगा जो सामान्य वर्ग के हैं। EWS certificate द्वारा सामान्य वर्ग के व्यक्तियों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। EWS certificate क्या है? ईडब्लूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसेे करें? तथा अन्य संबंधित जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। 

EWS Certificate क्या है?

EWS सामान्य श्रेणी के तहत एक नई आरक्षण उप-श्रेणी है। यह एक तरह की आरक्षण योजना है जो वर्ष 2019 में लागू हुई थी। EWS बिल को 12 जनवरी 2019 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किया गया था। 14 जनवरी 2019 को, गुजरात इस कानून को लागू करने वाला पहला राज्य बना। ईडब्ल्यूएस (EWS) का फुल फार्म इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (Economically Weaker Sections) अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है | नौकरी या उच्च शिक्षा में आरक्षण का दावा करने के लिए। उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी EWS certificate प्राप्त करना होगा। 

EWS Certficate बनाने की प्रक्रिया

ईडब्लूएस  certificate प्राप्त करने की ऑनलाइन प्रक्रिया अभी शुरु नहीं हुई है, वर्तमान में इसके लिए अभी ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन पत्र को भरना होगा। उसके बाद आपको इसे संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। फिर आपके फॅार्म की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरु होगी। 21 दिन के अंदर आप संबंधित कार्यालय में जाकर अपना प्राप्त कर सकते हैं।  

EWS Certificate के लिए योग्यता

ईडब्लूएस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए हर राज्य के मानदंड अलग हो सकते हैं। यदि आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो EWS प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए नीचे दिये गए मानदंडों को पूरा करना होगा। यहां हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य में ईडब्लूएस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए किन मानदंडों को पूरा करना होगा उसके विषय में बताया है। 

सामान्य श्रेणी- केवल सामान्य श्रेणी वाले व्यक्ति ही EWS certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

पारिवारिक आय- परिवार की आय का स्त्रोत क्या है? उस आधार पर ही आप EWS प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह स्त्रोत कृषि, नौकरी, व्यवसाय आदि हो सकते हैं। 

कृषि भूमि- यदि किसी व्यक्ति या उसके परिवार के सदस्य के पास कृषि भूमि है, तो ईडब्ल्यूएस आरक्षण लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए यह 5 एकड़ से कम होना चाहिए। 

आवासीय भूखंड- उम्मीदवार या उसके परिवार के स्वामित्व वाला आवासीय भूखंड अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र में 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए। 

गैर-अधिसूचित क्षेत्रों में आवासीय भूखंडों के मामले में, वे 200 वर्ग गज से कम होने चाहिए। हालांकि, उम्मीदवार और उनके परिवार का आवासीय क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए। 

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र को ऑनलाइन स्वीकार करने के लिए उपर्युक्त पात्रता आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए। यूपी में इन ईडब्ल्यूएस मानदंडों का पालन करने में विफल रहने पर अयोग्यता हो जाएगी।

EWS certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. हाईस्कूल सर्टिफिकेट
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. बैंक पासबुक
  8. शपथ पत्र
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

EWS certificate Overview

लान्च किया गया भारत सरकार द्वारा
आरक्षण श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)
प्रमाण – पत्र नाम EWS प्रमाणपत्र
उद्देश्य नौकरियों, संस्थानों में 10% आरक्षण
आवेदन ऑनलाइन/ऑफ़लाइन
वेबसाइट https://services.india.gov.in

 

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि EWS certificate क्या है और इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है. इसके साथ ही हमने आपको बताया कि इसके लिए योग्यता क्या है.

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + 16 =