पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से 72 लोगों की मौत, ममता बनर्जी ने कहा पीएम करें दौरा

West Bengal election 2021 Result
image source - google

बंगाल की खाड़ी से उठा अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। इस तूफान की रफ्तार करीब 180 किलोमीटर प्रति घंटा थी। जिसने उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में काफी नुकसान किया है। एनडीआरएफ ने बताया कि उड़ीसा से ज्यादा नुकसान पश्चिम बंगाल में हुआ है। कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया है साथ ही एयरपोर्ट भी क्षतिग्रस्त हुआ है।

इसको लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अम्फान तूफान की वजह से 72 लोगों की मृत्यु हुई है‌ व काफी नुकसान हुआ है। अभी हालात ठीक नहीं है, मैं हवाई सर्वेक्षण करूंगी और मेरी मांग है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां का दौरा करें। पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतकों के परिवारों को दो 2-2 लाख रुपया मुआवजा देने का ऐलान किया है।

मौसम विभाग ने आज गुरुवार को लेकर कहा है कि तेज हवा नहीं चलेंगी। लेकिन पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाकों में हवा इतनी तेज हो सकती है कि छोटे-मोटे पेड़ों को नुकसान होगा। मौसम को लेकर जो अनुमान लगाया गया था, ठीक वैसा ही हुआ है। असम और मेघालय में अगले 12 घंटे तक तेज बारिश हो सकती है और लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

एनडीआरएफ ने कहा कि “हम लगातार जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। जान-माल का कम से कम नुकसान होने का अनुमान है। इस तूफान को लेकर बैठक में समीक्षा की गई है। केंद्रीय टीमें इलाकों में जाकर नुकसान का आकलन करेंगी। यदि और टीमों की जरूरत होगी तो वह भी दी जा सकती है।” बता दें मौसम विभाग के अलर्ट के बाद जिन इलाकों में नुकसान ज्यादा होने का अनुमान था, वहां से लगभग 5 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित जगह पर शिफ्ट कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here