उत्तर प्रदेश मेट्रो : दो दिवसीय ओरिएंटेशन कम ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्घाटन

Uttar Pradesh Metro
Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने ट्रांसपोर्ट नगर डिपो, लखनऊ में बने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रेनिंग (सीओईटी) में नए भर्ती किए गए विभागाध्यक्षों (एचओडी) और उप-प्रमुखों (उप-विभागाध्यक्षों) के लिए दो दिवसीय ओरियंटेशन कम ट्रेनिंग प्रोग्राम के पहले दिन का आज सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक आयोजन किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नए कर्मचारियों को कंपनी के मिशन,विज़न,कल्चर एवं कार्य नैतिकता से परिचित कराना है अथवा प्रबंधन में उच्च जिम्मेदारियां लेने के अनुकूल बनाना है।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कार्यक्रम का उद्घाटन कर प्रशिक्षुओं को संबोधित किया। संगठन के साथ नव- नियुक्त कर्मचारियों को परिचित करने के लिए श्री कुमार केशव ने अपने संबोधन में कर्मियों को कंपनी के विज़न, मिशन, कल्चर और वर्क एथिक्स का संक्षिप्त विवरण दिया और उन्हें प्रबंधन में उच्च जिम्मेदारियाँ निभाने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसी ने कहा, “यूपीएमआरसी का मिशन आम आदमी को ‘विश्वस्तरीय और आधुनिक द्रुतगामी परिवहन प्रणाली’ प्रदान करना है।”

एक घंटे लंबे अपने सत्र में प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी स्तरों पर कुशल नेतृत्व होना चाहिए, और प्रमुख चुनौतियों की पहचान करने में सभी को सक्रिय होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमें प्रदेश में चल रही सभी मेट्रो परियोजनाओं को समय से पूरा करना होगा। उन्होंने पारदर्शिता के साथ हर अधिकारी को ईमानदारी, निष्ठा और कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की आवश्यकता की बात कही।

उन्होंने आगे कहा कि यूपीएमआरसी कर्मचारियों के लिए पेशेवर प्रतिस्पर्धी, शारीरिक रूप से स्वस्थ, निर्णय लेने में तेज, उच्च अनुशासन का पालन करना और संस्थान के प्रति वफादार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश मेट्रो के लिए ग्राहक-प्रथम, सिद्धांत सर्वोपरि है, अतः हमें ग्राहकों के प्रश्नों और शिकायतों को दूर करने में तत्पर होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यूपी मेट्रो ने उच्च पेशेवर क्षमता के साथ सभी निर्माण विश्वस्तरीय किये हैं और आम लोगों का भरोसा बरकरार रखना सबसे अहम है। उन्होंने संस्थान की प्रतिष्ठा प्रबंधन के महत्व पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि यूपीएमआरसी में प्रत्येक भवन या स्टेशन को स्वच्छता के उच्चतम मानक का पालन करना होगा।

ओरिएंटेशन-कम-ट्रेनिंग प्रोग्राम के पहले दिन प्रबंध निदेशक के उद्घाटन संबोधन के अलावा कुछ और महत्वपूर्ण सत्र पुए जिन्हें निदेशक संचालन सुशील कुमार व निदेशक रोलिंग स्टॉक एंड सिस्टम्स अतुल गर्ग द्वारा संबोधित किया गया। जिनमें प्रशिक्षुओं को संगठनात्मक संरचना और उसके कामकाज, कर्मचारियों के प्रशिक्षण और विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं, स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) और बहुत कुछ बताया गया। लखनऊ कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजना के कुल 26 नवनियुक्त कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here