योगी सरकार का बड़ा फैसला, चाइनीज मीटर हटाए जाएंगे घरों से

up bans china power meter and equipment
image source - google

इन दिनों में भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर काफी तनाव चल रहा है और यह तनाव तब बढ़ गया जब चीन ने धोखे से हमारे भारतीय सैनिकों पर हमला किया। जिसमें 20 जवान शहीद हो गए। हालांकि इस झड़प में चाइना के कुछ जवान मारे गए और कई घायल हुए थे। इस घटना के बाद से ही पूरे देश में चीन के खिलाफ आक्रोश है।

लोग अपने मोबाइल फोन से चीन के एप्लीकेशन को डिलीट कर रहे हैं और सरकार से भी चीन के सामान को बैन करने की मांग कर रहे हैं। जिस पर अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अमल किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घर में लगे चाइनीज बिजली मीटरों को हटाने के निर्देश दिए हैं और आगे कोई भी चाइनीस मीटर घरों में नहीं लगेगा।

सीएम योगी के इस फैसले के बाद गोरखपुर में लगे 15000 बिजली के चाइनीस मीटर आ जाएंगे। इसके साथ ही अब पूरे उत्तर प्रदेश में चाइनीस मेट्रो और उपकरणों का उपयोग नहीं होगा। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आज बैठक कर इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

हरियाणा सरकार और रेलवे ने भी चीन को दिया झटका

उत्तर प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने भी चीन को बड़ा झटका दिया है। हरियाणा सरकार ने चाइना को मिले दो थर्मल पावर स्टेशन के ठेके को रद्द कर दिया है। वहीं रेलवे ने भी 471 करोड़ रुपए का अपना एक करार खत्म कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here