अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प पर चलेगा महाभियोग, निचले सदन से पास हुआ प्रस्ताव

impeachment on donald trump
image source- google

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें अब बढ़ सकती है। क्योंकि अमेरिका की निचली सदन से महाभियोग प्रस्ताव पास कर दिया है। सदन इसके लिए वोटिंग हुई वोटिंग हुई जिसमें विरोध में 197 और पक्ष में 232 वोट पड़े। जिसके बाद महाभियोग प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी।

बता दें ट्रम्प के खिलाफ ये कार्यवाही हाल ही में उनके द्वारा दिए गए भड़काऊ भाषण को लेकर की गयी है। ट्रम्प के इस भाषण के बाद उनके समर्थकों ने संसद में काफी हंगामा किया था। इसमें 5 लोगो की मौत हुई थी और कई घायल हुए थे।

अब सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पर चर्चा होगी। यहाँ पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों की संख्या 50-50 % है। लेकिन यहाँ भी प्रस्ताव बहुमत के साथ पास हो सकता है। क्योंकि निचली सदन में भी ट्रम्प की पार्टी के 10 सांसदों ने महाभियोग के पक्ष में वोट डाला है।

2019 में भी पास हुआ था महाभियोग प्रस्ताव 

इससे पहले भी निचली सदन से ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो चूका है। दिसम्बर 2019 में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेनस्की को कॉल की और कहा की वो अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जोई बर्डेन और उनके बेटे हंटर के खिलाफ जाँच कराये और दबाव बनाने के लिए यूक्रेन को सैन्य मदद के लिए दी जाने वाली 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता पर रोक लगा दी थी।

ये जरुरी ख़बरें भी पढें 

क्या है अमेरिका में महाभियोग प्रस्ताव पास करने की प्रक्रिया

अमेरिकी संसद में बवाल से पहले ट्रम्प ने दिया था ये भाषण

अमेरिका में इस तरह होते है राष्ट्रपति चुनाव, ये है पूरी प्रक्रिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here