लघु उद्योग राज्यमंत्री ने किया गंगोत्री शो-रूम का निरीक्षण

Gangotri showroom
google

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योग राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने 14 जनवरी को राजधानी लखनऊ में हजरतगंज स्थित गंगोत्री प्रदर्शन कक्ष (Showroom) अचानक निरीक्षण किया। इस दौरान उदयभान सिंह ने गंगोत्री शो-रूम के द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों (Products) की जानकारी हासिल किया तथा शो-रूम में उत्पादों को और अधिक बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने एक जिला एक उत्पाद (ODOP) को प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी येाजना बताते हुए कहा कि गंगोत्री शो-रूम ओडीओपी योजना के तहत बनाए गए उत्पादों की बिक्री का एक बेहतरीन ज़रिया बन सकता है।

उदयभान सिंह ने गंगोत्री शो-रूम में उत्पादों की बिक्री कम होने के कारण सख्त नाराज़गी का इज़हार किया और यहाँ काम करने वाले सभी कर्मचारियों को इस तरफ ख़ास तौर पर ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने शो-रूम के कर्मचारियों से कहा कि ऐसा लग रहा है कि कर्मचारी इधर ध्यान नहीं दे रहे हैं और उनकी उदासीनता की वजह से इस व्यापार (Business) को गति नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि गंगोत्री शो-रूम व्यापार के एक ऐसे केंद्र में बना हुआ है जोकि व्यवसाय करने के लिए बहुत ही अच्छा क्षेत्र है। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी कर्मचारियों को गंगोत्री शो-रूम की बिक्री को बढ़ाने के लिए जीतोड़ मेहनत करना पड़ेगा।

लघु उद्योग राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने कर्मचारियों से कहा कि दिनभर में दस हजार रूपये से भी कम की बिक्री का होना कोई अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि हर हाल में कम से कम गंगोत्री शो-रूम में 30 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक की बिक्री हर रोज़ होनी ही चाहिए। उदयभान सिंह ने शो-रूम से कम से कम 50 हजार रूपये प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि गंगोत्री शो-रूम के उत्पादों का प्रचार-प्रसार किया जाए और उपभोक्ताओं को ज़्यादा से ज़्यादा शो-रूम से जोड़ने की कोशिश की जाए।

सतीश द्विवेदी ने माधवपुरा के प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने इस शो-रूम के द्वारा प्रदेश के उत्पादों की बिक्री को सबसे ज़्यादा अहमियत दी है। गंगोत्री शो-रूम में बिक्री के बढ़ने से हस्तशिल्पियों तथा कारीगरों का भी व्यवसाय बढ़ेगा जिससे व्यापक अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उनको गंगोत्री शो-रूम के व्यापार को बढ़ाने के लिए अन्य व्यापारियों की तरह सोचना चाहिए। इससे गंगोत्री शो-रूम के उत्पादों की ज़्यादा से ज़्यादा खपत होगी और बिक्री के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकेगा।

उदयभान सिंह ने शो-रूम के कारोबार को तेज़ी से बढ़ाने के लिए व्यवहारिक व ठोस कदम उठाने के लिए कर्मचारियों से कहा कि उत्तर प्रदेश व्यापार के लिहाज़ से काफी बड़ा बाजार है। उन्होंने कर्मचारियों को राज्य में आने वाले पर्यटकों को भी गंगोत्री शो-रूम के उत्पादों की तरफ ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने बताया कि वह राजधानी दिल्ली के गंगोत्री शो-रूम का भी बहुइट जल्द ही निरीक्षण करने वाले हैं और वहां का गंगोत्री शो-रूम आने वाले अनेक पर्यटकों को आकर्षित करने में सफल रहा है। सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योग राज्यमंत्री उदयभान सिंह के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उनके साथ उप अधिशाषी अधिकारी एसआर सहाय समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here