यूपी: वापस आए कामगारों और मजदूरों को योगी सरकार देगी रोजगार

Yogi government will provide jobs to laborers and workers

देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे श्रमिकों और कामगारों को स्पेशल ट्रेन द्वारा उनके गृह जनपद भेजा जा रहा है। जिससे इन सभी को बड़ी राहत मिली है। लेकिन इसके साथ ही उनके सामने रोजगार की समस्या खड़ी है। इसको देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। योगी सरकार ऐसी योजना तैयार कर रही है। जिससे इन सभी मजदूरों और श्रमिकों को इनके शहर और गांव में ही रोजगार उपलब्ध हो सके।

लेबर रिफॉर्म

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लेबर फॉर्म योजना के जरिए वापस आए सभी श्रमिकों और मजदूरों को उनके गांव और शहर में ही रोजगार उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार ने उन सभी सेक्टर से बात करनी शुरू कर दी है जिनमें तुरंत रोजगार मिल सके। सरकार की इस योजना से श्रमिकों और मजदूरों को बड़ा फायदा होगा क्योंकि इन्हें घर वपसी के साथ रोजगार भी मिल जाएगा और न्यूनतम वेतन 15000 रुपए तक मिलेगा।

देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 20 लाख श्रमिक और मजदूर वापस आ रहे हैं। इन सभी को क्वॉरेंटाइन किया जाएगा और यहीं पर इनकी स्किल्स का डाटा भी इकट्ठा किया जाएगा। जो जिस काम में माहिर होगा, उसे उसी काम में लगाया जाएगा।

इन सभी लोगों को चीनी मिल, कृषि कार्य, मनरेगा, धूपबत्ती- अगरबत्ती, फूड पैकेजिंग, कंपोस्ट खाद, फूल , ईट-भट्टे, एमएसएमई, दुग्ध, नर्सरी, निर्माण कार्य सहित अन्य कई तरह के रोजगार सरकार उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही सरकार ने श्रम कानून में संशोधन करने का भी फैसला किया है, जल्द ही इसको लेकर घोषणा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here