यूपी: अगर आप किसान है तो इन 3 योजनाओं की जानकारी आपके लिए है जरुरी

    Sarkari Yojana kisanon ke liye
    image source - google

    केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जारही तमाम योजनाओं को अभी किसानों को जानकारी नही है। जबकि सरकार किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है।

    उद्यान एवम खाद प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा वर्तमान में तीन ऐसी योजनाएं संचालित की गयी है। जिनका किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रहा है। जिन किसानों ने प्रदेश की योगी सरकार के इन योजनाओं पर काम किया है आज उनको काफी फायदा पहुंच रहा है।

    आज जनपद में जिला मुख्यालय रविन्द्रनगर धुस पर स्थित जिला उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी लिया। जिसमें विभाग के क्षेत्रीय स्पेक्टर पडरौना के विपिन उपाध्याय ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए तीन योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे तमाम किसान इसका लाभ ले रहे है ।

     ये है वो तीन योजनायें 

    योजना माइक्रो एलिगेशन जिसमे टपक सिचाई किया जाता है। बौछार सिचाई मिनी स्पिनखलर के रूप में है जिससे लघु सीमांग किसान को 90% सब्सिडी दी जाती है। वहीं दूसरी योजना है औद्यानिक मिशन, जिसके अंतर्गत बागवानी सब्जी की खेती की जाती है। इसमें किसान खुद पौधा खरीदता है इसका बिल बाउचर विभाग को देता है जिसका विभाग सत्यापन करता है और सत्यापन के बाद उसका भुकतान किया जाता है।

    Ayodhya में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण को मिली मंजूरी, केंद्र ने इतने करोड़ रूपए कराये उपलब्ध

    तीसरी योजना अनुसूचित जनजाति के लिए राज्य सेक्टर योजना है। जिसमे सब्जी की ही फसल होती है। अनुसूचित जनजाति के किसान खुद इसकी खरीद करता और बेचता है। इसका बिल बाउचर वीभाग को देता है जिसपर योजना के तहत जांच कर उसका भुकतान कर दिया जाता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here