UP Board Exam 2020 : नक़ल करने का तरीका बताने पर स्कूल प्रबंधक गिरफ्तार

UP Board Exam 2020
google

उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट (10th and 12th) की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और ऐसे में मऊ से एक अजीब ही खबर सुनने में आयी है। मऊ में मधुबन के हरिवंश मेमोरियल इंटर कॉलेज के प्रबंधक प्रवीन मल्ल छात्र व छात्राओं को नक़ल करने का तरीका बता रहे थे जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। दुबारी के जनता इंटर कालेज के प्रधानाचार्य ने प्रबंधक के खिलाफ तहरीर दी जिसके बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए बुधवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। स्कूल प्रबंधक का यह वीडियो मंगलवार को बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन वायरल होने लगा जिसके बाद लोग सकते में पड़ गए।

मऊ हादसे के शिकार लोगों को मिलेगा मुआवजा

मऊ के जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी तथा डीआईओएस राजेंद्र प्रसाद ने इस इस मामले को गंभीरता से लिया है और सख्त कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी का कहना है कि “वायरल वीडियो (जिसमें एक शिक्षक को छात्रों को चीटिंग करने की सलाह देते देखा जा सकता है) को संज्ञान में लेते हुए हरिवंश इंटर कॉलेज के प्रबंधक को गिरफ्तार किया गया है”। कालेज में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए फेयरवेल पार्टी आयोजित की जा रही थी। इस दौरान कालेज प्रबंधक जिन छात्रों को नकल करने के तरीके बताए उन्ही में से किसी एक छात्र ने अपने मोबाइल में इसको रिकार्ड करके वायरल कर दिया था।

हरिवंश इंटर कॉलेज के प्रबंधक प्रवीन मल्ल ने इस वायरल वीडियो में छात्रों से कहा कि जनता इंटर कालेज दुबारी पर आप लोगों का सेंटर गया है और उस कालेज से हमारी बात हो गई है। आप लोगों को वहां पर कोई भी परेशानी नहीं होगी और यदि वहां पर कोई आपको शिक्षक टोके या एक थप्पड़ मारे तो मार खा लेना लेकिन उसका विरोध न करना। अगर विरोध करोगे तो सारे शिक्षक आपके खिलाफ हो जाएंगे और इससे पूरे स्कूल का काफी नुकसान भी हो सकता है। उन्होंने साथ ही कहा कि कोई प्रश्न न छोड़ना और कुछ भी उत्तर लिख देना। कॉपी में कोई चेक नहीं करता है कि क्या लिखा गया है तो जितना ज़्यादा लिखोगे उतने ही ज़्यादा नंबर मिल जाएंगे। प्रवीन मल्ल ने आगे कहा कि यदि ज़यादा न लिख सकें तो कापी में 100 रूपए जरूर रख देना इससे शिक्षक आपको पासिंग नंबर दे देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here