ट्रंप ने पीएम मोदी से मांगी मदद, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन निर्यात करने…

Trump request modi
Google

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति करने का आग्रह किया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ‘मैंने आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है वह बड़ी मात्रा में Hidroxicloroquina बनाते हैं। इस दवा के निर्यात के लिए मैंने उनसे आग्रह किया है।’

यूपी में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी, तबलिगी जमात पर होगी कार्यवाही

बता दे 25 मार्च को विदेश व्यापार महानिदेशालय ने इस दवा के निर्यात पर रोक लगाई थी। लेकिन यह रोक पूरी तरह से नहीं थी, आवश्यकता पड़ने पर इसकी अनुमति दी जा सकती है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग कई वर्षों से मलेरिया के इलाज के लिए किया जाता रहा है। मालूम हो कोरोनावायरस के उपचार के लिए अभी तक कोई विशेष दवा नहीं बनी है। कोरोना के मरीजों पर Hidroxicloroquina दवा के साथ कुछ अन्य दवाओं का संयोजन करके इलाज किया जाता है। मरीजों पर इसका असर भी हुआ है और कुछ तो पूरी तरह सही भी हो चुके हैं। इसलिए अमेरिका corona इलाज के लिए इस दवा के उपयोग पर जोर दे रहा है।

तीन लाख से ज्यादा लोग अमेरिका में संक्रमित

अमेरिका पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जहां पर कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सबसे तेजी से बढ़ी है। आज रविवार को अमेरिका में 311635 लोग संक्रमित हैं व 8454 लोग कोरोना महामारी की वजह से मरे हैं। पिछले 15 घंटों में अमेरिका में 20,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। अमेरिका Hidroxicloroquina दवा और कुछ अन्य दवा का संयोजन करके कोरोना का इलाज कर रहा है। इसलिए उसको और दवा की आवश्यकता है, जिसके लिए अमेरिका ने भारत से सहायता मांगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here