Vande Bharat: कानपुर से लखनऊ का सफर होगा आसान

Vande_Bharat

Vande Bharat: कानपुर से लखनऊ जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेल बजट 2023 में कानपुर से लखनऊ जाने वाले लगभग 15 लाख यात्रियों के सफर को सुगम और सरल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (UP) राज्य ने वंदे भारत मेट्रो को शुरु करने का निर्णय लिया है। बजट में इस बार इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत मेट्रो के रूप में चलाने की बात कही गई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की पुष्टि करी है।

कानपुर से लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली एवं बरेली के लिए शहर हर रोज लाखों लोग यात्रा करते हैं। इन्हीं शहरों को कनेक्ट करने के लिए हाई स्पीड रेल नेटवर्क तैयार करने की योजना की जा रही है। जिससे लागों को आने जाने में सुविधा हो। वैसे तो कानपुर से लखनऊ तक के लिए दैनिक और साप्ताहिक मिलाकर कई ट्रेन मौजूद हैं। लेकिन वंदे भारत मेट्रो से ये सफर लगभग 45 से 50 मिनट तक का हो जाएगा। जिससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा। फिलहाल अभी मेट्रो को गंगा बैराज तक जोड़ने का परिचालन किया जाना है। रेेेल बजट में इस बार कई बदलाव हुए हैं। रेल नेटवर्क को और मजबूत करने के लिए रेल लाइनों के निर्माण और दोहरीकरण का काम किया जाएगा। 

वनदे भारत मेट्रो ट्रेन की डिटेल्स

  1. आपको बता दें कि सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों का एक स्लीपर वर्जन रेलवे विभाग द्वारा विकसित किया जाना है।
  2. ये ट्रेने 8 कोच की होंगी और मेट्रो ट्रेन की तरह होंगी। 
  3. वंदे भारत मेट्रो यात्रियों के लिए रैपिड शटल जैसा अनुभव होगा। 
  4. वंदे मेट्रो को विकसित किया जा रहा है ताकि लोगों को अपने गृहनगर से बड़े शहरों में कार्यालयों तक आराम से यात्रा करने में मदद मिल सके। 
  5. रेल मंत्रालय ने चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) और लखनऊ स्थित रिसर्च डिज़ाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (RDSO) के महाप्रबंधकों (GMs) को आठ-कार वाली वंदे भारत ट्रेनों के रेक जल्द से जल्द उतारने का निर्देश दिया है।

शहरों के लिए वंदे मेट्रो

वंदे भारत एक्सप्रेस की तर्ज पर बनाई जा रहे वंदे भारत मेट्रो बड़े शहरों में 50-60 किमी की परिधि में संचालित होगी जहां बड़ी आबादी है। वंदे मेट्रो यात्रियों के लिए एक बहुत तेज़ और विश्व स्तरीय शटल जैसा अनुभव प्रदान करेगी। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो काम करने के लिए शहरों में आते हैं, फुर्सत के पल बिताते हैं और अपने घर लौटते हैं। ट्रेन बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करेगी। यह अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित होगी, जो रेल उपयोगकर्ताओं को तेज, अधिक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें

ऐसे निकालें अपने EPFO Pension का पैसा

PF Balance Check: बैलेंस चेक करने के बेहतरीन तरीके

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 5 =