आज है राहुल द्रविड़ का जन्मदिन ! जानिए कितने वर्ष के हुए राहुल ?

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और क्रिकेट की दुनिया मिस्टर वॉल के नाम से मशहूर महान भारतीय बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ का आज जन्मदिन है। आज राहुल ने जिंदगी के 48 अध्याय पूरे कर लिए। जन्मदिन के अवसर पर चारो तरफ़ शुभकामना संदेशों की बारिश हो रही है। सिने, कला और राजनीति जगत की कई महत्वपूर्ण हस्तियों ने इस अवसर पर ट्वीट कर राहुल द्रविड़ को बधाई दी है।

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर काफ़ी शानदार रहा है। उन्होंने क्रिकेट के दोनों प्रारूपों में 10 हज़ार से ज़्यादा रन बनाये हैं। राहुल को टेस्ट क्रिकेट का स्पेशलिस्ट माना जाता है। लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट में भी उनका बैटिंग औसत 40 के ऊपर है। राहुल द्रविड़ एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो मैदान पर अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। भारतीय टीम का सदस्य रहते हुए जो जिम्मेदारियाँ उन्हें मिली उन्होंने ने उनको बखूबी निभाया।

एक समय था जब भारतीय टीम को एकदिवसीय मैचों के लिए एक स्पेसलिस्ट विकेटकीपर बैट्समैन की जरुरत थी। लेकिन लंबे समय से यह जरुरत पूरी नहीं हो पा रही थी। उस समय राहुल द्रविड़ ने टीम के हित कीपिंग-ग्लव्स पहनना स्वीकार किया जिससे टीम में एक एक्स्ट्रा खिलाड़ी की जग़ह बनती थी।

राहुल द्रविड़ के नाम क्रिकेट में कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज़ है जिनमें एक है 2001 में ऑस्ट्रेलिआ के ख़िलाफ़ वी वी लक्ष्मण के साथ की गई 376 रनों की साझेदारी। उस मैच में भारत के सामने फॉलोऑन होने के बाद पारी की हार बचाने की चुनौती थी। फॉलोऑन होने के बाद भारत ने न सिर्फ़ पारी की हार बचाई बल्कि ऑस्ट्रेलिआ को शिकस्त भी दी।

राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 164 मैचों 286 पारियों में 32 बार नॉट आउट रहते हुए कुल 13288 रन बनाये हैं जिसमें 36 शतक व 63 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है 270 .

वहीं बात करें एकदिवसीय मैचों की तो राहुल ने 344 मैचों की 18 पारियों 40 बार नॉट आउट रहते हुए 10889 रन बनाये हैं। 153 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। उनके नाम 12 शतक और 83 अर्धशतक दर्ज़ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here