नवरात्रि के पावन अवसर पर वैष्णो देवी जाने के लिए वन्देभारत एक्सप्रेस की टिकट बुकिंग शुरू

दिल्ली से कटरा तक के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस 5 अक्टूबर को कॉमर्शियल रूप से शुरू हो जाएगी। इसके लिए अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हो चुकी है। बता दें कि दिल्ली-कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को गृह मंत्री अमित शाह 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत के बाद दिल्ली और कटरा के बीच का समय 12 घंटे से घटकर 8 घंटे हो जाएगा। बता दें कि इसके पहले दिल्ली-बनारस के बीच चलने वाले पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

3 अक्टूबर से शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी तक पहली वंदेभारत एक्सप्रेस के बाद अब रेलवे शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर देश की दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा तक चलाने जा रहा है. इस आधुनिकतम ट्रेन को गृह मंत्री अमित शाह जी 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डिब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की टाइमिंग 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रुट और टाइम टेबल- नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। कटरा से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को कटरा पहुंचने में चार घंटे कम समय लगेगा। अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में 11 से 12 घंटे का समय लग जाता है।

तेजस एक्सप्रेस का टाइम टेबल जारी, इस ट्रेन में मिलेंगी प्लेन जैसी सुविधाएं

● नई दिल्ली से देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी के बीच पहले वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के बाद नई दिल्ली और कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी।

● केंद्रीय गृह मंत्री 5 अक्टूबर को वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 06.00 रवाना होगी और दोपहर 14.00 बजे कटरा पहुंचेगी।

● विपरीत दिशा से यह ट्रेन उसी दिन कटरा से 15.00 बजे छूटेगी तथा रात्रि 23.00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

इन स्टेशन पर रुकेगी ट्रेन

इस ट्रेन का दोनों दिशाओं में अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशन पर ठहराव होगा। यह ट्रेन वातानुकूलित (एसी) है और इसे बुलेट ट्रेन के आकार में डिजायन किया गया है।

ट्रेन में मिलेंगी ये खास सुविधाएं

● इसका संचालन नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी तक किया जा रहा है।

● वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि भारतीय रेल नेटवर्क की सबसे तेज स्पीड है।

● वंदे भारत ट्रेन में प्लेन जैसी खूबियां हैं। एसी, टीवी, ऑटेमैटिक दरवाजे, हाइक्लास पैंट्री और वॉशरूम इस ट्रेन में सबकुछ है।

कितना लगेगा किराया

नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया करीब 1,600 रुपये है। जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया करीब 3,000 रुपये रखा गया है।