UP के जनपद सोनभद्र में पाया गया हज़ारों टन सोने का भंडार

Got thousands of tons of gold
google

उत्तर प्रदेश में भारत के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India) और उत्तर प्रदेश भूविज्ञान व खनन निदेशालय (Uttar Pradesh Directorate of Geology & Mining) द्वारा सोनभद्र ज़िले (Sonbhadra district) में कोन थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत हरदी कोटा में 3 हज़ार टन से ज़्यादा सोने का भण्डार पाया गया है। यह सोने का अयस्क लगभग 3500 टन है जिसकी भूतत्व तथा खनिज विभाग ने पुष्टि भी कर दी है। जनपद सोनभद्र खनिज संपदा से भरा पड़ा है और यह पत्थर, मोरंग तथा कोयले के लिए काफी प्रसिद्ध भी है।

मुख्यमंत्री का ऐलान, LU में होगी अटल सुशासन पीठ की स्थापना

शासन ने ई-टेंडरिंग के ज़रिये प्राप्त सोने के भंडारों की नीलामी के लिए 7 सदस्यों की टीम का गठन भी कर दिया है। अभी फिलहाल जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया तथा भूतत्व एवं खनिज विभाग साथ नमे मिलकर जीओ टैगिंग का काम कर रहे हैं। लखनऊ भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय में 22 फरवरी तक पूरी रिपोर्ट भेज दी जाएगी। जिला खनन अधिकारी केके राय का कहना है कि “सरकार खनन के लिए इन खदानों को पट्टे पर रखने के बारे में सोच रही है, जिसके लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है”।

केके रॉय ने आगे बताया कि पनारी गांव के सोन पहाड़ी में लगभग 3 हजार टन और पड़रछ के हरदी में लगभग 650 टन सोने का भंडार पाया गया है। इसके अतिरिक्त पोटास, आयरन और दुद्धी तहसील के महुली गांव में इंडालुसाइट भी बहुत बड़ी मात्रा में मिला है। यहाँ पर सोने के अलावा भी बहुत सी अन्य धातुओं के भण्डार भी पाए गए हैं जिन्हे कई ब्लॉक्स में बांटा गया है और इनमे सोन पहाड़ी ब्लॉक में सोने का भण्डार मिला है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here