राजधानी में आयोजित की गई व्यापार मंडल की नवगठित इकाई

google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आदर्श व्यापार मंडल की नवगठित इकाई पटेल पुरम आदर्श व्यापार मंडल के बैनर तले सोमवार को गोमती नगर विस्तार के पर्वतीय महापरिषद प्रांगण में व्यापारी सम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ। इस अवसर पर लखनऊ के सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी मुख्य रूप से मौजूद रहे। नवनियुक्त पदाधिकारियों को प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता द्वारा शपथ ग्रहण कराई गई।

इस अवसर पर आयोजित व्यापारी- सम्मेलन को संबोधित करते हुए संगठन अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा वर्तमान समय व्यापारियों के लिए चुनौती भरा है व्यापारियों के सामने विदेशी कंपनियों से अपने व्यापार को बचाने की चुनौती खड़ी है। सरकार की योजनाओं के लाभ भी ठीक तरीके से व्यापारियों को नहीं मिल पा रहे हैं। मुद्रा ऋण योजना के अंतर्गत बैंक व्यापारियों को लोन देने में आनाकानी करते हैं तथा इस समय जीएसटी पंजीयन के नाम पर जीएसटी अधिकारी बाजारों में घूम रहे हैं जो कि जी एसटी की मूल अवधारणा है।

जिसके अंतर्गत व्यक्तिगत रूप से व्यापारियों और अधिकारियों का कम से कम सामना करने का है, उसके विपरीत है उन्होंने कहा आदर्श व्यापार मंडल व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए हर स्तर पर संघर्ष करेगा। व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने व्यापारियों एवं उनके परिजनों से विदेशी ऑनलाइन पोर्टल से खरीदारी बंद करने का आह्वान किया है।

छात्रों को नफरत की सियासत का हिस्सा ना बनाए सरकार: सपा

उन्होंने कहा यदि खुदरा व्यापार नहीं बचा तो व्यापारियों के साथ सरकार के सामने भी रोजगार देने की भारी समस्या तथा राजस्व में कमी की बड़ी चुनौती खड़ी हो जाएगी। जिसकी शुरुआत हो चुकी है व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने कहा सरकार को विदेशी कंपनियों का मोह छोड़कर भारत के व्यापारियों की चिंता करनी होगी। उन्होंने कहा देशभर में रिटेल व्यापारियों द्वारा 35 से 40 करोड़ लोगों को रोजगार दिया जा रहा है तथा लगभग 7 करोड़ रिटेल व्यापारी स्वयं का व्यापार कर रहे हैं।

इस प्रकार से लगभग 50 करोड़ लोग इससे सीधे सीधे जुड़े हुए हैं। अतः रिटेल का सेक्टर देश के लिए अति महत्वपूर्ण है। व्यापारी सम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह में रक्षा मंत्री एवं लखनऊ के सांसद श्री राजनाथ सिंह के सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी भी व्यापारियों को संबोधित करते हुए बोले की व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

शपथ ग्रहण समारोह में महेंद्र सिंह पटेल को चेयरमैन ,हरि गोपाल अवस्थी को अध्यक्ष, मनोरंजन सिंह को महामंत्री, तजिंदर सिंह को कोषाध्यक्ष, अनुज कुमार सिंह ,आदित्य अग्रवाल, कृष्णा कटियार ,अमित कुमार, राकेश प्रताप सिंह, प्रभात कुमार यादव को उपाध्यक्ष, सत्रोहन यादव अभिनव पांडे ,अमन जयसवाल को संगठन मंत्री ,आशीष वर्मा, अंबरीश भट्ट, विजय वर्मा को मंत्री ,अशोक यादव, राम कुमार कनौजिया को प्रचार मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

व्यापारी सम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह में संगठन के प्रदेश के कोषाध्यक्ष मोहम्मद अफजल, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष अविनाश त्रिपाठी, पटेल पुरम आदर्श व्यापार मंडल के संरक्षक एवं गोमती नगर के अध्यक्ष गिरीश भार्गव , ट्रांस गोमती आदर्श व्यापार मंडल के प्रभारी मनीष पांडे, ट्रांस गोमती चेयरमैन अशोक यादव ,ट्रांस गोमती अध्यक्ष अनिरुद्ध निगम, वरिष्ठ महामंत्री सर्वेश मिश्रा, महामंत्री नरेंद्र शर्मा ,लखनऊ के महामंत्री विजय कनौजिया ,लखनऊ उपाध्यक्ष मसीह उजमा गांधी, मोहम्मद रिजवान, ट्रांस गोमती उपाध्यक्ष राजाराम रावत ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।