Tanhaji ‘The Unsung Warrior’ Movie Review:Tanhaji Movie में देखने को मिला अजय-सैफ का दमदार एक्शन

google

Tanhaji -The Unsung Warrior जो की आज 10 जनवरी को रिलीज हो गई है। इसी के साथ आज ही दीपिका की फिल्म छपाक भी रिलीज हुई है। कहा जाये तो दोनों फिल्मो में जरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है। जहाँ एक तरफ दीपिका की फिल्म छपाक दीपिका के विवाद में आने के कारण लोगों को लग रहा है की कहीं उनकी फिल्म फ्लॉफ़ न हो जाये तो वहीं दूसरी तरफ तानाजी फिल्म हिट होती नजर आ रही है।

ओम राउत नेTanhaji -The Unsung Warrior के लिए की कड़ी मेहनत

तानाजी एक मनोरंजक और भव्य फिल्म है। अजय देवगन, काजोल और सैफ की स्टारर फिल्म तानाजी द अनसंग वॉरियर रिलीज आज रिलीज हो रही है। बॉलीवुड में बहुत कम ऐसे डायरेक्टर्स हैं जो हिस्टॉरिकल ड्रामा फिल्म बनाने में दिलचस्पी रखते हैं। संजय लीला भंसाली, सूरज बड़जात्या और आशुतोष गोवारिकर के अलावा अगर किसी ने एतिहासिक फिल्म बनाने का जिम्मा उठाया है तो वे ओम राउत हैं।

अजय देवगन की 100 फिल्म है Tanhaji-The Unsung Warrior

ऐतिहासिक फ़िल्में बनाना आसान काम नहीं है। गूढ़ रिसर्च के साथ एक पूरा साम्राज्य गढ़ना और उसे दर्शकों के सामने प्रस्तुत करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती होती है। संजय लीला भंसाली और आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक फिल्में आपने कई बार देखी है। लेकिन इस बार ये कठिन कदम निर्देशक ओम् राउत ने उठाया है। ओम् को हॉन्टेड और लोकमान्य एक युगपुरुष जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। इस बार उन्होंने अजय देवगन को लेकर तानाजी- द अनसंग वॉरियर बनाई है। आपको बता दे की ये फिल्म अजय देवगन की 100वीं फ़िल्म है जिसमें वो तानाजी मालुसरे के रोल में हैं।

बोर होने का सवाल ही नहीं उठता

अब हम बात करते है फिल्म के रिव्यू की पानीपत के बाद तानाजी एक और ऐसी ऐतिहासिक फिल्म है, जो मराठा साम्राज्य की शूरवीरता को भव्य अंदाज में दर्शाने में कामयाब रही है। ऐतिहासिक फिल्में और वो भी खास तौर पर युद्ध के विषय पर बनी फिल्में कई बार बोझिल, भारी और उबाऊ हो जाती हैं, मगर इसे निर्देशक की खूबी कहना होगी कि इतिहास के महत्वपूर्ण अध्याय से ली गई इस कहानी में जांबाजी, रोमांस, थ्रिल, विश्वासघात जैसे सारे एलिमेंट्स हैं और उस पर सोने पर सुहागा कहलाने वाला 3 डी इफेक्ट्स जो पूरी फिल्म को शुरू से अंत तक देखने लायक बनाता है।

फिल्म में किरदारों ने निभाई जबरदस्त भूमिका

यदि बात करे फिल्म के किरदार की तो पहले फ्रेम से आखिरी फ्रेम में अजय देवगन नहीं बल्कि आपको तानाजी दिखेंगे। काजोल, फिल्म में सावित्री का किरदार निभा रही हैं। वहीं, सैफ अली खान फिल्म में उदयभान की भूमिका में दिखाई देंगे। छत्रपति शिवाजी की भूमिका शरद केलकर निभा रहे हैं।

क्या Tanhaji-The Unsung Warrior फिल्म की कहानी

कहानी की शुरुआत उस इतिहास के पन्नों से होती है, जब औरंगजेब पूरे हिंदुस्तान पर मुगलिया परचम को लहराने की रणनीति बनाता है। 17 वीं शताब्दी में शिवाजी महाराज का परम मित्र और जांबाज योद्धा सूबेदार तानाजी मालसुरे  अपनी पत्नी सावित्रीबाई के साथ बेटे की शादी की तयारियों में व्यस्त होते हैं। वो इस बात से अंजान है कि 23 किलों को मुगलों के हवाले कर देने के बावजूद मुगलिया सल्तनत की प्यास अभी तक नहीं मिटी है। औरंगजेब अपने खास प्यादे उदयभानु राठौड़ को भारी-भरकम सेना के साथ मराठा साम्राज्य का खत्म करने का आदेश देते हैं।

कमाल का आत्मविश्वास

शिवाजी महाराज अपने बहादुर और प्यारे दोस्त को इस वक्त युद्ध की त्रासदी में शामिल नहीं करना चाहते। वो इसलिए कि वह नहीं चाहते कि तानाजी के शादी वाले घर में युद्ध का ग्रहण लगे। मगर जब तानाजी को पता चलता है कि स्वराज्य और शिवाजी महाराज खतरे में है, तो वह बेटे की शादी की परवाह किए बगैर भगवा पहनकर उदयभानु का सर कलम करने को निकल पड़ता है।

सत्यघटना पर आधारित फिल्म Tanhaji- The Unsung Warrior

उदयभानु जांबाजी में तानाजी से कहीं कमतर नहीं है और उसमें बर्बरता भी भरी हुई है। इसी प्रवृत्ति के तहत वह विधवा राजकुमारी कमलादेवी को उठा लाता है और अपनी रानी बनाने पर अड़ जाता है। असल में कमला उसका पहला प्यार थी, मगर उसके द्वारा ठुकराए जाने और लज्जित किए जाने के बाद वह मुगलों से जा मिला। उदयभानु राठोड के साथ हुए युद्ध में तानाजी को शौर्यता के साथ-साथ विश्वासघात भी मिलता है।

Chhapaak फिल्म के बहाने चढ़ा राजनीतिक पारा

अब हमारा Tanhaji review पढ़ कर आपके मन में तरह तरह के सवाल उठ रहे होंगे। जैसे -क्या तानाजी उदयभानु का खात्मा कर पाता है? क्या वह शिवाजी महाराज को दिए गए वचन का पालन कर पाता है? तो अब इन सवालों का जवाब आपको फिल्म देखने के बाद ही मिलेगा। कहानी दिलचस्प है लेकिन देखना ये है कि तानाजी किस तर उदयभानु का खात्मा करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here