274 जिलों में कोरोना के 3374 मरीज, तबलीगी जमात की घटना से…

ministery on corona
Google

आज रविवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मीडिया को जानकारी दी कि भारत में अभी तक 3374 संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई हैं। सिर्फ कल से आज तक 472 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में कोरोना से अभी तक 79 लोगों की मृत्यु हुई है। सिर्फ पिछले 24 घंटों में 11 लोगों की जान गई है। इस समय देश में कोरोनावायरस से 274 जिले प्रभावित हुए हैं।

इतने दिनों में मामले हो रहे डबल

संयुक्त सचिव स्वास्थ्य मंत्रालय लव अग्रवाल ने बताया कि ‘यदि तबलीगी जमात की घटना ना हुई होती तो यह मामले दोगुने होने में 7.4 दिन लगते। लेकिन इस घटना के होने के बाद 4.1 दिन में मामले दोगुने हो रहे हैं।’ यानी तबलीगी जमात की घटना की वजह से देश में संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

अमेरिका में कोरोना का तांडव, कोरोना मरीजों की संख्या ढाई लाख के पास

उन्होंने यह भी बताया कि देश में राहत शिविर और आश्रय गृह 27661 बनाए गए हैं। जिसमें से 3737 गैर सरकारी संगठनों व 23964 सरकार द्वारा बनाए गए हैं और इनमें साढ़े 12 लाख लोगों ने शरण ली है। आवश्यक वस्तुओं का वितरण भी राज्य सरकारों द्वारा गरीब परिवारों को किया जा रहा है। जिससे उनको लॉकडाउन में किसी प्रकार की समस्या ना हो।

इसके साथ ही संयुक्त सचिव स्वास्थ्य मंत्रालय लव अग्रवाल ने बताया कि (PPEs) का आयात किया जाता रहा है। इसलिए शुरुआत में इसकी कमी थी पर सरकार ने जनवरी से इस संबंध में कार्यवाही शुरू कर दी थी और घरेलू निर्माताओं ने इसका उत्पादन करना शुरू कर दिया था और अन्य देशों से इसका आयात किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here