पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख को मिला अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

उत्तर प्रदेश के छत्तीसगढ़ में तैनात वरिष्ठ आईपीएस आरिफ एच शेख अधिकारी को उनके कामों की वजह से एक अलग पहचान मिली है। रायपुर के पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख ने पुलिसिंग की कार्यप्रणाली को अपने सामाजिक सरोकार से जुड़े अभियानों के माध्यम से बेहद सशक्त बनाया है और इसी वजह से उन्हें इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस के प्रतिष्ठित 40 अंडर 40 अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इस अवार्ड को हासिल करने वाले वे एकमात्र भारतीय पुलिस अधिकारी हैं।

बता दें कि आरिफ एच शेख ऐसे प्रथम भारतीय पुलिस अधिकारी हैं जिन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस का संगठन है। इसका हेडक्वार्टर अलेक्जेंड्रिया यूनाईटेड स्टेट में है। बता दे की यह अवार्ड उन्ही को दिया जाता है जो विश्व के 40 वर्ष से कम आयु के एक ऐसे पुलिस अधिकारी जिन्होंने अपने कार्यो से पुलिसिंग में नये प्रयोगों एवं अच्छे कार्यो से परिवर्तन लाने का किया है। शिकागो में आयोजित एक समारोह में युनाईटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस ऑर्गेनाइजेशन की ओर से पुलिस अफसर आरिफ एच शेख को अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले पीएम मोदी

बता दे की शेख को बालोद, बस्तर, बिलासपुर एवं रायपुर में उनके द्वारा पिछले 5 वर्षो में पुलिस की छवि सुधारने में किये गये कार्यो के आकलन के आधार पर यह अवॉर्ड दिया गया है। इसके साथ ही विश्व के 7 देशों के 40 पुलिस अधिकारियों को यह अवार्ड जा चुका है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस अध्यक्ष पाॅल सेल ने शिकागों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख को यह अवॉर्ड प्रदान किया।

इंटरनेशनल एसोसिएसन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस ऐसा संगठन है जो दुनिया भर के पुलिसिंग के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को अवॉर्ड प्रदान करता है। उन्‍होंने बालोद में महिला सशक्तिकरण हेतु नवोदय अभियान और बस्तर में आमचो बस्तर आमचो पुलिस‘ एवं बिलासपुर में संवेदना एवं राखी विथ खाकी अभियान तथा रायपुर में मिशन ई-रक्षा एवं हर हेड हेलमेट अभियान चलाया है।