पीएम ने किया श्री राम मंदिर के लिए ट्रस्ट का गठन और सुन्नी वक्फ बोर्ड को दिया 5 एकड़

sri ram mandir
image source - google

पीएम मोदी ने आज लोक सभा में राम जन्म भूमि के लिए ट्रस्ट और सुन्नी फक्फ बोर्ड के लिए 5 एकड़ जमीन का एलान कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा की ‘आज मै आपके बीच देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक विषय पर जानकारी देने के लिए उपस्थित हूँ। ये विषय करोड़ों देश वासियों की तरह मेरे ह्रदय के भी करीब है और इसपर मै बात करना अपना बहुत बड़ा सौभाग्य समझता हूँ। ये विषय श्री राम जन्म भूमि से जुड़ा हुआ है। ये विषय है अयोध्या में श्री राम जन्म स्थली पर भगवन श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण से जुड़ा हुआ।’ आगे पीएम ने कहा की जब 9 नवम्बर 2019 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा श्री राम जन्म भूमि का फैसला दिया गया तो मै पंजाब में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में था। मुझे उस पवित्र वातावरण में देश की सबसे बड़ी अदालत द्वारा दिए गए ऐतिहासिक फैसले के बारे में पता चला था।

इस फैसले में SC ने कहा था की जन्म भूमि के विवादित स्थल के भीतरी और बाहरी आंगन पर राम लाला विराजमान का ही स्वामित्व है। माननीय कोर्ट ने ये भी कहा था की केंद्र और राज्य सरकार आपस में परामर्श करके सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन आवंटित करे। मुझे आज इस सदन को, पूरे देश को ये बताते हुए ये बहुत खुसी हो रही है की आज सुबह केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है।

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन

मेरी सरकार ने SC निर्देश के अनुसार श्री राम जन्म स्थली पर भगवन श्री राम के भव्य मंदिर के लिए और इससे सम्बंधित अन्य विषयों के लिए एक योजना तैयार की है। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। ये ट्रस्ट अयोध्या में श्री राम की जन्म स्थली पर भव्य और दिव्य श्री राम मंदिर के निर्माण और उससे सम्बंधित विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा।

बजट 2020 को अजय कुमार लल्लू ने कहा चों-चों का मुरब्बा

सुन्नी वक्फ बोर्ड को जमीन आवंटित

‘SC के निर्देश अनुसार गहन विचार विमर्श और बातचीत के बाद अयोध्या में 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को आवंटित करने का अनुरोध उत्तर प्रदेश सरकार से किया गया। जिसपर उन्होंने अनुमति प्रदान कर दी है।’ बता दें ये 5 एकड़ जमीन अयोध्या में ग्राम धनीपुर तहसील सोहा में लखनऊ राजमार्ग पर थाना रौनाही से 200 मीटर की दूरी पर 5 एकड़ जमीन का आवंटन किया है।

देशवासियों का पीएम ने की प्रशंसा 

पीएम ने आगे कहा की ‘अयोध्या में भगवन श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण वर्तमान और भविष्य में राम लाला के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और उनकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। मेरी सरकार ने फैसला किया है की अयोध्या कानून के तहत अधिग्रहित पूरी भूमि जो लगभग 67.703 एकड़ है और इसमें भीतरी और बाहरी आंगन भी सम्मिलित है। उसे नव गठित श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र को हस्तांतरित किया जाये। पीएम ने कहा 9 नवम्बर को जब फैसला आया तो देशवासियों ने अपनी लोकतान्त्रिक व्यवस्था पर पूर्ण विश्वास किया,इसकी मै सदन में दिल से प्रशंसा करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here