विभिन्न जिलों में फंसे लोगों के लिए खुशखबरी, आज से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

special trains for workers
image source - google

देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों व अन्य लोगों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है। अब विभिन्न जिलों में फंसे लोगों को उनके गृह जनपद भेजने का काम स्पेशल ट्रेन द्वारा किया जाएगा।

आज विश्व मजदूर दिवस पर सरकार ने यात्री ट्रेनों को शुरू करने का फैसला लिया है। लेकिन यात्रा के लिए कुछ नियम भी होंगे। यात्रा करने से पहले लोगों की मेडिकल जांच की जाएगी। जिन लोग की रिपोर्ट नेगेटिव होगी, उन्हें ही जाता करने की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी रखना होगा। रेलवे पहले ही सभी ट्रेनों को सैनिटाइज कर देगा और रेलवे स्टेशनों से जिन बसों के द्वारा लोगों को घरों तक पहुंचाया जाएगा, उन बसों को भी सैनिटाइज किया जाएग।‌ यह जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होगी।

Lockdown: सीएम योगी की टीम 11 के साथ बैठक

ट्रेन से यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और सभी को मास्क भी लगाना अनिवार्य है। जो लोग लंबी दूरी तय करेंगे उनके लिए एक टाइम का खाना रेलवे उपलब्ध कराएगी और रेलवे स्टेशनों पर उनके खान-पान की व्यवस्था उन लोगों को भेजने वाली राज्य सरकारें कराएंगी। बता दें आज एक ट्रेन हैदराबाद से झारखंड के लिए चली है। जिसमें छात्र और मजदूरों व अन्य लोगों को उनके गृह जनपद भेजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here