एयरपोर्ट पर पकड़ा गया दुर्लभ जीवों की तस्करी करने वाला शख्स,बरामद हुए अनोखे जीव

google

अक्सर एयरपोर्ट पर चेकिंग करने के दौरान सिक्योरिटी सोने चांदी आदि कीमती सामान की तस्करी करने वालों को पकड़ते रहते है पर इस बार चेन्नेई हवाई अड्डे पर सिक्योरिटी को चेकिंग करते समय कुछ अनोखे जीव बरामद हुए है। आपको बता दे की चेन्नई हवाई अड्डे पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने एक भारतीय यात्री को हिरासत में लिया है।

संदेह होने पर कस्टम ने व्यक्ति को रोका

यह भारतीय व्यक्ति बैंकॉक से आ चेन्नई आया था। उसी दौरान चेकिंग करते समय उस शख्स के कब्ज़े से 12 कंगारू चूहें, 3 प्रेयरी डॉग्स, 1 लाल गिलहरी और 5 ब्लू इगुआना छिपकलियों को ज़ब्त किया गया है। जब्त किये गए जीवों चूहों और सरीसृपों को वापस बैंकॉक भेजा गया।जानकारी के मुताबिक रविवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने खुफिया सूचना मिलने के बाद बैंकॉक से आए 28 वर्षीय एक व्यक्ति को रोका था।

व्यक्ति ने कुछ सही नहीं बताया

रोकने के बाद उस व्यक्ति से पूछताछ की गई लेकिन उसने किसी भी सवाल का सही जवाब नहीं दिया।जिसके बाद उसके सामान की तलाशी ली गई और उसमें से दुलर्भ जानवर मिले। विज्ञप्ति के अनुसार व्यक्ति के बताया कि वन्य जीवों से भरा बैग किसी व्यक्ति ने बैंकाक हवाई अड्डे पर दिया था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि उसने सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों को बताया कि चेन्नई हवाई अड्डे पर कुछ अज्ञात लोग उसकी तस्वीर के जरिये पहचान कर बैग लेने वाले थे।

12 से ज्यादा मिले कंगारू चूहे

सीमा शुल्क विभाग ने वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों को बुलाया जिन्होंने जानवरों की पहचान की जिसके मुताबिक बैग में 12 कंगारू रैट, ‘तीन प्रैरी डॉग्स’ मिले, जो मूल रूस से उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं। इनके अलावा लाल गिलहरी और पांच ‘ब्लू इगुआना छिपकली’ भी यात्री के सामान में मिली है। बता दे की इन जीवों की कामत लाखों के ऊपर होती है।

मुज़फ्फरनगर बवाल में 67 दुकानें सील, 48 लोग गिरफ्तार

इससे पहले भी कई बार ऐसे तस्कर पकडे जा चुके है

आपको बता दे की चेन्नई एयरपोर्ट पर ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ है। अभी बीते कुछ महीने पहले ही ऐसा ही एक और तस्कर पकड़ा गया था। जो की चेन्नई एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी को चेकिंग करते समय पकड़ा गया था। उसके पास से भी कुछ अनोखे जीव हरे सांप और ब्लैक छिपकली मिले थे। जिसे देख कर सभी हैरत में पड़ गए। जिन 2 व्यक्तियों के पास से ये सांप छिपकली मिले उन्हें तुरंत हिरासत में ले लिया गया था।

10 से ज्यादा सांप छिपकली

खबर के अनुसार चेकिंग करते समय सिक्योरिटी को 1 हरे पेड़ पर रहने वाला ड्रैगन ( छिपकली की प्रजाती ),1 स्क्रब ड्रैगन,2 ब्लैक ट्री मॉनिटरिंग लीज़र्ट्स, 5 एमरल्ड ट्री लीज़र्ट्स, 2 ब्लू स्पॉटेड लीज़र्ट्स,1 रिवाइजर ट्री और 4 सेलफिन लीज़र्ट्स दो व्यक्तियों के पास से मिले है। बता दे इनकी कीमत लाखों रूपए तक हो सकती है।

क्या एयरपोर्ट ऑथोरिटी मिली होती है तस्करो से

क्योकि कहि न कहि एयरपोर्ट ऑथोरिटी जैसी बड़ी जांच एजेन्सियां सोने के तस्करों के साथ नेटवर्क में जुड़े होते है। वैसे तो अरब देशों से ही सामने आते हैं। लेकिन अब जांच एजेन्सियों के सामने घरेलू विमान सेवाओं से होने वाले सोने की तस्करी के मामले भी सामने आने लगे हैं। हवाई अड्डे पर लगातार हो रहे सोने के अवैध कारोबार पर केन्द्रीय जांच एजेन्सियां अलर्ट हो गई हैं। डीआरआई, सीजीएसटी एवं कस्टम, आयकर विभाग, वाणिज्यकर विभाग के साथ साथ सीआईएसएफ और एयरपोर्ट ऑथोरिटी जैसी बड़ी जांच एजेन्सियां सोने के तस्करों के साथ उनसे जुड़े नेटवर्क की जड़ों तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं।