आज से ITMS सिस्टम लागू, अब लखनऊ में ट्रैफिक नियम तोडना पड़ेगा भारी

ITMS system implemented

राजधानी लखनऊ में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अब हर हाल में नियमो का पालन करना पड़ेगा। लखनऊ में आज से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आई टी एम एस सिस्टम लागू हो गया है। इस सिस्टम के तहत अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे खुद ही फ़ोटो क्लिक करेंगे और आपके मोबाइल पर तुरंत चालान का मैसेज आ जायेगा।

शहर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर रईस अख्तर ने बताया कि अभी तक चौराहों पर पुलिसकर्मियों द्वारा ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन की फोटो ली जाती थी। जिसके कारण वाहन मालिक और पुलिसकर्मियों में विवाद भी होता था। लेकिन अब इस सिस्टम के लगने से यह स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। शहर में यातायात की आईटीएमएस के कंट्रोल रूम से निगरानी होगी। आईटीएमएस सिस्टम से लखनऊ के 132 प्रमुख चौराहे का यातायात चलेगा।

इन 132 चौराहों पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर) और पैन टिल्ट जूम (पीटीजेड) और फिक्सड कैमरे लगाये गये हैं। इनकी कवरेज रेंज 50 से 300 मीटर है जो आप पर पैनी नजर रखेंगे। अगर आपने हेलमेट नहीं पहना है या सीट बेल्ट नहीं लगाई है, रॉन्ग साइड चल रहे रहे हैं, रेड लाइट पार की, तेज रफ्तार ड्राइविंग कर रहे हैं या फिर नो पार्किंग स्थल पर वाहन खड़ा किया।

पीएम ने किया था बाई पास ओवर ब्रिज का उदघाटन, लोगों ने लगाए ये आरोप

तो चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से आपको ऑटो चालान हो जाएगा। इन चौराहों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने के थोड़ी देर बाद ही आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा। इसमें बताया जाएगा कि आपने किस नियम को तोड़ा है और उसके बदले में आप पर कितना जुर्माना लगाया गया है। यातायात निदेशालय और पुलिस ने लोगों से ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here