आगरा में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए छह लोग, फैली दहशत

corona virus
google

चीन से फैला जानलेवा कोराना वायरस दुनिया के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत भी इस खतरनाक वायरस की गिरफ्त में आ गया है। बीते रविवार को दिल्ली और तेलंगाना में कोराना वायरस से संक्रमित एक-एक व्यक्ति की पुष्टि हुई थी। अब खबर आ रही है कि, कोरोना ने उत्तर प्रदेश में भी दस्तक दे दी है। आगरा में एक ही परिवार के छह लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

बताया जा रहा है कि, ये वही लोग हैं, जो इटली से आए व्यक्ति के संपर्क में आए थे। यह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है।  इन सभी 6 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इनके सैंपल को पुणे के मेडिकल लैब में भेज दिया है। सोमवार को इस परिवार के 13 लोगों के नमूने लिए गए थे। जानकारी के मुताबिक, आगरा के रहने वाले जूता कारोबारी दो भाई दिल्ली निवासी अपने एक रिश्तेदार के साथ इटली की यात्रा से वापस आए थे। इनके दिल्ली निवासी रिश्तेदार की रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इसकी जानकारी होने पर दोनों भाई अपने परिवार के साथ सोमवार शाम को जिला अस्पताल पहुंचे। परिवार के 13 सदस्यों के नमूने लिए गए थे। इसमें पांच बच्चे भी शामिल हैं। जांच में छह लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। जिसके बाद इन सभी को इलाज के लिए दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल भेज दिया गया है।

goog;e

आपको बता दें, कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली निवासी जो शख्स इटली की यात्रा से वापस लौटा है उसने अपने वायरस की पुष्टि होने से पहले आगरा में एक पार्टी रखी थी जिसमें उसके काफी रिश्तेदार शामिल हुए थे। नोएडा से भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले दो बच्चों समेत पांच लोग पार्टी में शामिल हुए थे। इन पांचों लोगों की जांच की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, नोएडा के जिस स्कूल में आगरा में पार्टी में शामिल हुए दो बच्चे पढ़ते हैं उस स्कूल को कोरोना वायरस के खौफ के चलते बंद कर दिया गया है। इसके अलावा दो और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं संक्रमित लोगों के संपर्क में आए पार्टी में शामिल हुए अन्य लोगों की भी जांच की जा रही है। नोएडा और आगरा में स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट हो गया। जो लोग विदेश से आ रहे हैं, उनकी स्क्रीनिंग हो रही है।

कोरोना वायरस के बचने के लिए बरतें ये सावधानियां-

– भीड़ भरी जगहों पर जाने से बचें।

– संभावित मरीज के संपर्क से बचें।

– डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें।

– छींकते या खांसते समय मुंह पर रुमाल रखें।

-नियमित हाथ धोएं।

– जुकाम-खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से मिले।

आपको बता दें, कोरोना वायरस से अकेले चीन में ही तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। हालांकि कहा जा रहा है चीन सरकार वायरस से मरने वालों के सही आंकड़े छिपा रही है, कोरोना से मरने वालों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है। इसके अलावा चीन के बाहर 64 देशों में 8,774 मामले सामने आए हैं। जर्मनी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 157 से बढ़कर 188 हो गई है। वहीं ईरान में सोमवार को 523 नए मामले सामने आए, यहां मरीजों की संख्या 1,501 हो गई है, वहींं 66 लोगों की मौत की खबर है।

coronavirus से मरने वालों की संख्या 3 हजार के पार,85 छात्र इटली में फंसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here