..ये इशारे बताते हैं कि, पार्टनर कर रहा है आपका मानसिक उत्पीड़न

emotional abuse in relationships
google

अगर आप अपने जीवनसाथी (Life partner) या पार्टनर के साथ कंफर्टेबल(Comfortable) महसूस नहीं करते हैं। उसके साथ ज्यादा वक्त गुजारने में मन में एक तरह का डर सा बना रहता है। आप हमेशा ये सोचते रहते हैं कि, कहीं आपका पार्टनर आपकी किसी बात से नाराज न हो जाए। इसी डर की वजह से आप अपने मन की बात उससे नहीं कह पाते तो सावधान हो जाइए.. ये सारी बातें आपके रिश्ते के लिए सही नहीं हैं। ये इस बात का इशारा करती हैं कि आपका पार्टनर आपका मानसिक उत्पीड़न कर रहा है। जितनी जल्दी हो सके आप इस रिश्ते से बाहर निकलने की कोशिश करें।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही और इशारे बताने जा रहे हैं जिससे कि आप जान सकते हैं कि आपका पार्टनर आपको मानसिक रुप से प्रताड़ित कर रहा है..

1- आत्मविश्वास (Self-confidence) की कमी

क्या आप अपने पार्टनर के सामने confident महसूस नहीं करते। आपका पार्टनर हर वक्त आपको नीचा दिखाने का या फिर आप में कमी निकालने की कोशिश करता है तो ये बातें इशारा करती हैं कि वो आपकी भावनाओं (Feelings) से खेल रहा है।

partner
google

 2- हर समय पार्टनर को ही दोष देना-

जब कोई पार्टनर किसी रिश्ते में मानसिक रूप से प्रताड़ित होता है तो वो ये समझता है कि सब उसकी ही गलती है। इस तरह की परिस्थिति के लिए वो खुद जिम्मेदार है।

3आप खुद को अकेला महसूस करते हैं-

जो अपने पार्टनर को भावनात्मक रूप से परेशान करते हैं उनका मकसद होता है कि आप ये सोचें कि इस दुनिया में आपका कोई नहीं है। वो इस तरह से व्यवहार करते हैं कि आप दुनिया से बिल्कुल अलग पड़ जाते हैं और आपकी इसी कमजोरी का फायदा उठा कर वो परेशान करते हैं।

emotional abuse in relationships
google

4- प्यार करने का हमेशा दिखावा करते हैं-

जो पार्टनर इस तरह का व्यवहार करते हैं वो खुद को एक बहुत अच्छा और प्यार करने वाला जताते हैं। वो हर वक्त यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि वो एक सबसे अच्छे लवर हैं।

couple
google

5- बिल्कुल भी पर्सनल स्पेस नहीं देते-

अगर आपका पार्टनर आपको बिल्कुल भी खाली नहीं छोड़ता वो हर वक्त आपके साथ गुजारना चाहता है, तो इसका भी ये मतलब हो सकता है कि वो आपको मानसिक रूप से परेशान करना चाहता है।

 

गर्भपात कराने इतनी बढ़ी सीमा, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here