सामने आया शूटर दादी और रिवाल्वर दादी फिल्म का ट्रेलर

फ़िल्मी दुनिया में इन दिनों ज्यादातर फिल्मे बायोपिक पर बनायीं जा रही जिससे हम उन सभी महान लोगो की जिंदगी के बारे में जा सके और उनसे प्रेणना ले सके। ऐसी ही कहानी है ‘शूटर दादी’ चंद्रो तोमर और ‘रिवॉल्वर दादी’ प्रकाशी तोमर की।

क्या है फिल्म की कहानी

फिल्म में ‘शूटर दादी’ चंद्रो तोमर और ‘रिवॉल्वर दादी’ प्रकाशी तोमर के जीवन काल को दिखाया गया है। इस फिल्म का टाइटल ‘सांड की आँख’ रखा गया है। यह कहानी यूपी के बागपत जिले के जोहरी गांव की है ,जहाँ चंद्रो तोमर और प्रकाशी तोमर अपने 6 बच्चो और 15 नाती-पोतो के साथ रहती थी। एक दिन चंद्रो अपनी पोती शैफाली को लेकर डॉ. राजपाल की शूटिंग एकडेमी में गईं। जहां पर उनकी पोती को गन से निशाना लगाने की जद्दोजहद करते हुए तीन दिन हो गए। यह देख चंद्रो खुद को रोक न पायी और उसके हाथ से गन लेकर लोड करके निशाना लगा दिया। दादी का सटीक निशाना लगा देखकर एकडेमी ट्रेनर ने उनको सलाह देते हुए कहा की वह भी शूटिंग शुरू कर दें।

दिल में बस जाने वाला है ‘सांड की आँख’ ये नया गाना

साथ ही फिल्म में समाज का अहम धब्बा लिंगभेद को भी दिखाया है। जिसकी वजह आज भी लड़कियों और औरतों के हुनर सबके सामने नहीं आ पाते।

ट्रेलर में भी इसी लिंगभेद से जुड़े कुछ डायलॉग सामने आये है –

“ये बंदूक मजाक न है, ये मर्दों का गहना है और मर्दों के हाथ ही अच्छी लगे है”

“एक बात बता ताई के खाओ हो तुम दोनों निशाना बिलकुल सीधा लगाओ हो,”

“औरत उस उमर का सही हिसाब न लगा सके है जो उसने अपने लिए जी हो”

कौन है शूटर दादी और रिवाल्वर दादी

पूरी दुनिया में 86 साल की चंद्रो तोमर सबसे बुजुर्ग शूटर के नाम से जानी जाती हैं। साथ ही उनकी ननद 81 साल की प्रकाशी तोमर ने भी उन्हीं को देखकर शूटिंग शुरू की थी । चंद्रो ने 65 साल की उम्र में शूटिंग की प्रैक्टिस शुरू करने के बाद दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा। इन्होने 25 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और सभी टूर्नामेंट को जीतकर अपने साथ देश का भी नाम रौशन किया। अपने इस शूटिंग करियर के शुरुआती दिनों में दोनों प्रैक्टिस करने के लिए रात का समय चुनती थीं , दिनभर के कामों के बाद रात में जब सब सो जाते तब वह पानी से भरा जग लेकर घंटों गन होल्डिंग की प्रैक्टिस किया करती थीं।

कब दिख सकती है फिल्म पर्दे पर

बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर की गजब जुगलबंदी वाली मूवी ‘सांड की आंख’ का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। इस फिल्म को इसी साल दिवाली के नजदीकी दिनों में ही रिलीज किया जा सकता है।

दोनों एक्ट्रेस ने बहुत दमदार एक्टिंग की है साथ फिल्म के जारीये समाज को एक सोशल मैसेज भी दिया है।फिल्म में प्रकाशी तोमर का किरदार तापसी और चंद्रो तोमर का रोल भूमि निभा रही हैं। रिलायन्स एंटरटेनमेंट की इस फिल्म के जरिये बॉलीवुड में पटकथा लेखक तुषार हीरानंदानी डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू करने जा रहे हैं। तापसी और भूमि के साथ फिल्म में शाद रंधावा और प्रकाश झा भी नजर आ रहे हैं। फिल्म को अनुराग कश्यप और निधि परमार ने मिलकर प्रोड्यूस किया है।