Shaheed Kapoor के 39 जन्मदिन पर जानें कुछ अनकही बातें

Shaheed Kapoor
google

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर Shaheed Kapoor आज अपना 39 जन्मदिन मना रहें है। Shaheed Kapoor बॉलीवुड के सबसे कूल हीरो माने जाते है। आज हम उनके इस जन्मदिन के मौके पर आपको उनसे जुडी कुछ दिलचस्प बातें बतायेगे। इसके साथ ही ये भी बताएंगे की उन्होंने कैसे और इन फिल्मों से फ़िल्मी जगत में अपना नाम बढ़ाया है।

फैन्स से मिल रही जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ

चॉकलेटी बॉय की छवि बनाने वाले Shahid Kapoor इन दिनो बॉलीवुड के पॉपुलर्स स्टार्स में गिने जाते हैं। आज शाहिद अपना 39 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर सोशल मीडिया पर फैन्स उन्हें जमकर बधाई दे रहे हैं। जैसा की आप सबको पता है की Shaheed Kapoor 17 सालों से हिंदी फिल्म जगत में लगातार काम कर रहे है। अपने टैलेंट के चलते Shaheed Kapoor आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है।

लगभग 30 फिल्मों में नजर आने के बाद आज इंडस्ट्री में शाहिद का नाम उस मुकाम पर है। जब लोग पोस्टर पर उनका नाम देखकर सिनेमाघर की ओर खींचे चले जाते हैं। Shaheed Kapoor ने यह शोहरत अचानक ही नहीं पाई बल्कि इसके लिए उन्होंने लगातार कड़ी मेहनत की है।

एक समान्य डांसर से बने बड़े अभिनेता

इसी के साथ आपको बता दें की इन दिनों Shaheed Kapoor अपनी आने वाली फिल्म Jersey की शूटिंग में व्यस्त है। Shaheed Kapoor ने दर्जनों किरदारों से दर्शकों की वाह वाही लूटी है। जब Shaheed Kapoor ने फ़िल्मी जगत में कदम रखा था तब वे बस केवल एक समान्य से डांसर थे। आपको बता दूँ की Shaheed Kapoor ने अपने कैरियर की शुरुआत, संगीत विडियो और विज्ञापन में काम कर के की।

Shaheed Kapoor ने पहली बार बॉलीवुड में सुभाष घई की ताल में पृष्ठभूमि डांसर के रूप में काम किया। 4 साल के बाद, उन्होंने इश्क विश्क फिल्म जो की 2003 में आई थी। इस फिल्म में Shaheed Kapoor ने मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया और अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए Filmfare Best Male Debut Award जीता। अपनी फिल्मों जैसे फिदा 2004 और Shikhar 2005 में किए गए प्रदर्शन के लिए उनकी बहुत अधिक समीक्षा की गई।

Shaheed Kapoor ने अपनी पहली व्यावसायिक सफलता सूरज बड़जात्या की फिल्म Vivah उनकी सबसे बड़ी व्यापारिक सफलता थी और बाद में उन्होंने इसे जब वी मेट के साथ जारी रखा। तब से, उन्होंने अपने आप को फ़िल्म उद्योग का एक सफल अभिनेता के रूप में स्थापित कर लिया है। Shaheed Kapoor का जन्म 25 फरवरी 1961 को हुआ।

Shaheed Kapoor
google

इस फिल्म से की अपने करियर की शुरुआत

एक अभिनेता के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत करने से पहले Shaheed Kapoor कई संगीत विडियो और विज्ञापनों में काम कर चुके थे। जिनमें पेप्सी का व्यावसायिक विज्ञापन शामिल है। उन्होंने कुछ कुछ होता है के बाद शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी के साथ काम किया। ऐसा करने के दौरान, उन्होंने कला के प्रदर्शन के लिए Shiamak Davar Institute for the Performing Arts शामक डावर संस्थान SDIPA में जाने का निश्चय किया। जहाँ बाद में उन्हें Subhash Ghai की फ़िल्म Taal में पृष्ठभूमि डाँसर के रूप में देखा गया। यह डाँस उन्होंने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ, गाने कहीं आग लगे लग जावे में किया।

इसके बाद 2003 में कपूर ने केन घोष की सामान्य रूप से सफल प्रेम कहानी इश्क विश्क में प्रमुख भूमिका निभाई, जिसमे वे राजीव माथुर नामक स्वछंद युवा बने थे। अमृता राव और शहनाज़ ट्रेज़रीवाला के विपरीत प्रदर्शन करने वाली फ़िल्म का आलोचकों ने स्वागत किया और Shaheed Kapoor के प्रदर्शन ने उन्हें Filmfare Best Male Debut Award दिलाया।

Box office collection:Shubh Mangal Zyada Saavdhan ने तीन दिन में की जबरदस्त कमाई

लगातार दी एक के बाद एक धमाकेदार फिल्म

इसके बाद Shaheed Kapoor ने फिल्म “चुप चुप के” में काम किया। यह फिल्म प्रियदर्शन निर्देशित एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में Shaheed Kapoor ने जीतू प्रसाद शर्मा का किरदार निभाया है। जिसके सिर पर लाखों का कर्जा होता है और वह उससे पीछा छुटाने के लिए आत्महत्या करने की कोशिश करता है लेकिन वह बच जाता है। उसे राजपाल यादव और परेश रावल बचा लेते हैं जिसके बाद अपनी पहचान छुपाने के लिए गूंगे बहरे व्यक्ति की एक्टिंग करने लगता है। फिल्म में उनके अपोजिट करीना कपूर नजर आईं।

इसके बाद 2016 में shaheed kapoor की फिल्म “उड़ता पंजाब”आई। इस फिल्म के लिए Shaheed Kapoor को फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का क्रिटिक्स पुरस्कार हासिल हुआ था। फिल्म में Shaheed Kapoor ने टॉमी सिंह नामक सेलिब्रिटी की भूमिका निभाई थी जिसे ड्रग्स की लत होती है। फिल्म में पंजाब में फैले ड्रग्स के मकड़जाल को चित्रित किया गया है। शाहिद के अलावा ‘उड़ता पंजाब’ में करीना कपूर, आलिया भट्ट और दिलजीत दोसांझ ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

2019 में आई “कबीर सिंह” फिल्म पिछले साल रिलीज हुई यह फिल्म लोगों द्वारा काफी पसंद की गई। इसमें Shaheed Kapoor ने एक अड़ियल व्यक्ति का किरदार अदा किया है। जो अपने रवैये से अपनी जिंदगी चौपट करने में लगा रहता है लेकिन वह Kiara Advani से इतना ज्यादा प्यार करता है कि आखिरी में उसकी जिंदगी संभल जाती है। फिल्म में Shaheed Kapoor की अदाकारी अव्वल दर्जे की रही जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here