SEO में करियर कैसे बनाएं 2024 | SEO Expert Kaise Bane

SEO Expert Kaise Bane
SEO Expert Kaise Bane

दोस्तों यदि आप SEO Expert बनने की सोच रहें हो तो आप बिलकुल सही ब्लॉग पढ़ रहें हैं। दोस्तों मैं इस ब्लॉग में SEO Expert Kaise Bane in Hindi के बारे में बिलकुल विस्तार से बताऊंगा ताकि आप भी अपना करियर SEO के फील्ड में बना सको। आप देख ही रहें हैं जिस प्रकार से डिजिटल चैनल Grow हो रहें हैं ऐसा लगता आने वाले दिनों  में Digital Marketing Next Level में जाएगी |आजकल हर कोई अपना बिज़नेस ऑनलाइन लाना चाहता है। इसलिए हर किसी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में और सो के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होना जरूरी है |चलिए हम जानते हैं की Digital Marketing Kya Hai और SEO Kya Hai और SEO Me Apna Career Kaise Banaye  के बारे में विस्तार से समझते हैं : 

SEO Expert Kaise Bane in Hindi

SEO Expert उसे कहते हैं जो Digital Marketing  के कोर्स के SEO की बहुत अच्छी समझ रखता है और वह जनता हैं की कैसे Search Engine से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक कैसे प्राप्त किया जा सकता है। SEO Expert  वह है जो तरह तरह की Websites को ऑप्टिमाइज़ करके सर्च इंजन में हाई रैंक दिलाता है।  यहाँ मैंने SEO Expert Kaise Bane के बारे में कुछ स्टेप्स बताएं जिन्हें पढ़कर आप पूरी तरह से समझ जायेंगें की SEO करके कैसे किसी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं : 

1. सर्च इंजन के वर्किंग प्रोसेस को समझें

SEO के Concept को समझने से पहले आपको समझना होगा की सर्च कैसे वर्क करता है। साधारण भाषा में कहें तो सर्च इंजन की ३ मैं प्रोसेस हैं  :  

Crawling : किस तरह से वेब पर कंटेंट खोजते हैं। 

Indexing : वे कैसे अपने इंडेक्स में कंटेंट को ऐड और मैनेज करते हैं। 

Ranking : वे कैसे तय करते हैं की यूजर द्वारा तय की Query को  SERP में वेबसाइट को किस क्रम में दिखानी है। इस तरह से आपको सर्च इंजन को समझना होगा की कैसे वो किसी वेबपेज को इंडेक्स करता हैं और में कैसे Show करता है |

2. SEO के बेसिक को समझें

SEO Expert बनने से पहले आपको SEO के बेसिक के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। जैसे की SEO के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ऐसइओ के बेसिक जैसे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?  SEO Kya Hai है और ये कितने प्रकार  के होते हैं। ऐसइओ कैसे काम करता है और ऐसइओ करने से क्या होता है। इन सब चीजों की थोड़ा बहुत जानकारी होना बेहद जरूरी है। यदि आपको ऐसइओ के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम इनकी बेसिक जानकारी तो होना ही चाहिए। 

3. SEO Expert  से SEO की ट्रेनिंग लें

ऐसइओ में एक्सपर्ट बनने के लिए किसी SEO Trainign Center आप ज्वाइन कर सकते है।  या फिर किसी ऐसइओ एक्सपर्ट से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। आजकल  ऐसइओ के कोर्स ऑनलाइन आसानी से आपको यूट्यूब आदि में मिल जायेंगे जहाँ पर आप फ्री में सीख कोर्स सीखकर ऐसइओ एक्सपर्ट बन सकते हैं। आपको ऐसइओ के सरे तकनीक की जानकारी होना बेहद जरूरी है जैसे की On-page SEO ,Off-page SEO ,Technical SEO आदि के बारे में ज्ञान होना बेहद जरूरी है।  

अगर आप Afford कर लेते हैं तो आप को किसी अच्छे ऑफलाइन ट्रेनिंग सेण्टर को ज्वाइन करना चाहिए।  अगर आप कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आपको मैं कुछ तरीके बताऊंगा जहाँ से आप SEO कोर्स सीख सकते हैं। 

Google SEO Course : मुझे आशा है की आपने शायद सुना होगा की गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने का फ्री में अवसर प्रदान कर रहा है।  जब आप सो के कोर्स को करोगे तो उसमें सो को भी बताया जायेगा तो आप गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को भी ज्वाइन कर सकते हैं। 

Semrush SEO Course : Semrush एक ऐसा टूल है जहाँ से आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीख सकते हो।  यह आपको फ्री में एसईओ कोर्स प्रोवाइड करता है आप चाहें तो यहीं से आप सो कोर्स सीख सकते हैं। 

Linkedn SEO Course : आप लिंकडन के एसईओ कोर्स से जुड़ सकते हैं। लिंकडन के तरफ से आपको फ्री कोर्स प्रोवाइड कराया जाता है।  आप इसमें एनरोल होकर फ्री में कम्पलीट SEO कोर्स सीख सकते हैं। और अपना करियर एसईओ के फील्ड में बना सकते हैं। 

4. प्रतिदिन Updates पर  नजर रखें

एसईओ में समय समय पर नए – नए Updates आते हैं हैं जिससे रैंकिंग में इफ़ेक्ट पड़ता है। आपको एसईओ के Updates पर नजर रखनी है और देखना है की एसईओ में  कैसे चीजें बदलती हैं।अगर आप सो में करियर बनाना चाहते हैं तो अपने आपको Update रखना बहुत जरूरी है। तभी आप एक अच्छे सो एक्सपर्ट बन सकते हैं।

5. अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं

जब आप एसईओ सीख रहें हो तभी आपको अपनी वेबसाइट बना  लेना चाहिए ताकि आप कोई काम प्रक्टिकली कर सकें और चीजों को समझ और इम्प्लीमेंट कर सको

6. SEO Techniques को Practically इम्प्लीमेंट और एनालिसिस करें 

जैसा की मैंने आपको पहले बताया है की अपनी खुद की वेबसाइट बनाये।  जब आप वेबसाइट को शुरू करोगे तो आप SEO Techniques को समझ पाओगे और चीजों को प्रक्टिकली इम्प्लीमेंट और उसको एनालिसिस कर पाओगे  की क्या फायदा हो रहा है और कैसे टेक्निक्स काम कर रही है |

जानें : Internet Se Paisa Kaise Kamaye?

7. SEO Experts की राह को फॉलो करें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको SEO एक्सपर्ट बनने कि राह  में काफी कठिनाइयों  का सामना पड़ेगा या फिर ऐसा समय भी आ सकता है कि आप निराश होकर छोड़ने का मन करेगा।  लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है ,यह बहुत ही सामान्य बात है। यदि आप अन्य लोगों के बारें में जानोगे तो आप आश्चर्यचकित रह जाओगे कि आज वह नहीं बन पाया जो आज हैं क्यों कि उन्होंने कड़ी मेहनत कि और अपना धैर्य नहीं छोड़ा। 

Neil Patel :   एसईओ कि दुनिया में सम्मानित एक्सपर्ट में से एक माने  जाने वाले और आप उनकी प्रैक्टिसेज को एनालाइज करने की कोशिश करें। आप उनके ब्लोग्स को पढ़ें और बल्कि कैसे उन्होंने बड़े पैमाने पर एसईओ कंटेंट का उपयोग करने में बड़ी सफलता हासिल की। 

Brain Dean : ये लिंक बिल्डिंग के एक्सपर्ट माने जाते हैं  और इनका ब्लोग्स में आप इनके केस स्टडी और टेक्निक्स का बेहतरीन रिसोर्स देख सकते हैं जिसका उपयोग आप बहुत ही काम समय में रिजल्ट  प्राप्त करने में कर सकते हैं।

निष्कर्ष : SEO Expert Kaise Bane 

दोस्तों इस ब्लॉग में हमने जाना की SEO में एक्सपर्ट कैसे बने ? मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आया होगा।  इसी तरह की जानकरी के लिए हमारे साथ जुड़ें रहे और डेली उपदटेस पाएं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि वो एसईओ  के इस कोर्स को समझ सकें और सो अपना करियर बना सकें 

 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × three =