सहज जनसेवा केंद्र क्या है और यह कैसे खोलें

Jan Seva Kendra
google

आखिर सहज जनसेवा केंद्र (Sahaj Jan Seva Kendra) केंद्र क्या है और इससे क्या कर सकते हैं? घर पर रहकर सहज जनसेवा केंद्र कैसे खोला जा सकता है और इसके क्या फायदे हैं? दोस्तों आज हम आपको Sahaj Jan Seva Kendra के बारे में सबकुछ बताएंगे कि आप इसे कैसे खोल सकते हैं और इससे आपको क्या फ़ायदा हो सकता है। दरअसल यह भारत सरकार द्वारा डिजटल इंडिया के तहत स्थापित किया गया एक केंद्र है। यह केंद्र तमाम ऐसे ग्रामीण इलाकों तक सुविधाएं पहुंचाता है जहाँ आम लोगों तक सुविधाएं नहीं पहुँच पाती हैं।

CSC (Common Service Center) में बहुत से ऐसे Forms को Online भरा जाता है जो सभी लोगों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। सहज जनसेवा केंद्र में आप आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, राशन कार्ड, आधार कार्ड, इंश्योरेन्स, पैन कार्ड .पासपोर्ट ,रेल टिकेट बुक, हवाई जहाज टिकेट, मोबाइल रिचार्ज, TV रिचार्ज आदि बहुत से कार्य कर सकते हैं। तो दोस्तों इस Article को आप लोग अंत तक ज़रूर पढ़ें क्यूंकि इसमें आपको बहुत सी जानकारी मिलने वाली है जिससे आपको बहुत फ़ायदा होगा।

Sahaj Jan Seva Kendra क्या है?

सहज जनसेवा केंद्र (Common Service Center) एक ऐसा सहायता केंद्र है जिसे केंद्र सरकार ने लोगों की सहायता के लिए जगह जगह पर खोलने का फैसला लिया है। सहज जनसेवा केंद्र में बहुत सी सरकारी सेवाओं के अलावा आप अपना मोबाइल व TV भी रिचार्ज करवा सकते हैं। CSC के द्वारा केंद्र सरकार ने पूरे देश में ई-शासन को सही तरीके से चलाने का प्रयास किया है।

ई-गवर्नेंस आम लोगों की सुविधा के लिए सभी तरह की सरकारी सुविधाओं तथा योजनाओं को इंटरनेट के माध्यम से इन सहज सेवा केंद्रों पर भेजते हैं। बिना भ्रष्टाचार के ग़रीब और आम आदमी की सहायता करना ही इस केंद्र की स्थापना का मुख्य कारण है। यही वजह है कि केंद्र सरकार हर ज़िले, गांव और मोहल्ले में सहज जन सेवा केंद्र खुलवा रही है जिससे हर ग़रीब और ज़रूरतमंद को सरकारी सेवाओं और इसकी योजनाओं का फ़ायदा मिल सके।

NEET की Full Form क्या है, जाने इसकी पूरी Detail

Sahaj Jan Seva Kendra होना जरुरी

भारत सरकार ने देश भर में हर ज़िले और शहर में 5 किमी. की दूरी पर सहज जनसेवा केंद्र खोलने की अनुमति दे रखी है जिससे सभी लोगों को सुविधाएं प्राप्त हो सकें। सरकार ने ग्रामीण इलाकों में गांव के बीच एक सहज जनसेवा केंद्र खोलने का फैसला लिया है। सरकार ने यह निर्णय इसीलिए लिया है कि किसी भी आम आदमी को दिक्कतें ना हों और सभी लोगों तक सुविधाएं पहुंचाई जा सकें।

CSC एक सरकारी सुविधा है इसीलिए इसको खोलने के कुछ नियम भी हैं। दोस्तों सहज जनसेवा केंद्र खोलने के लिए 12th परीक्षा या इसके समकक्ष पास होना आवश्यक है। इसके अलावा आपको कंप्यूटर की जानकारी होना भी ज़रूरी है।

पहले इंटरनेट की सुविधा के बगैर कोई भी जानकारी लेना बहुत मुश्किल था और कोई भी आवेदन करने के लिए लम्बी लम्बी कतार में घंटों खड़े होना पड़ता था। इस सबके अलावा आवेदन में कोई भी गलती हो जाए तो सुधार की संभवाएं भी बहुत कम होती थीं। आज इंटरनेट पर सभी जानकारी उपलब्ध है और सहज जनसेवा केंद्र पर सभी CIF Number सरकारी फ़ॉर्म, प्लान और स्कीमों के लिए Online Registration किया जा सकता है। यहां पर ऑनलाइन सरकारी शासनादेश  देखे जा सकते हैं।

Sahaj Jan Seva Kendra के लाभ

दोस्तों आज के दौर में लगभग हर कोई इंटरनेट के फायदे उठा रहा है और इसके द्वारा कई सरकारी सेवाओं, सुविधाओं तथा योजनाओं का लाभ ले रहा है। सहज जनसेवा केंद्र उन लोगों की पूरी सहायता करता है जिन्हे इंटरनेट की जानकारी नहीं है। यहाँ पर हर प्रकार के सरकारी काम होते हैं और सरकारी काग़ज़ात बनवाए जाते हैं। इसकी वजह से अब किसी को भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की ज़रूरत नहीं है और न ही किसी से कोई अनुरोध करने की आवश्यकता है।

दोस्तों आपके पास अगर समय नहीं है तब भी आप यह काम किसी जानने वाले से करवा सकते है। इसकी वजह से भ्रष्टाचार में भी कमी आती है और आप यहाँ पर सभी तरह के राज्य सरकार और केंद्र सरकार के फ़ॉर्म के लिए Registration करवा सकते हैं।

Madras rockers : Download Hollywood, Tamil, Telugu, Malayalam, Bollywood, Hindi Dubbed 300MB HD Movies

Sahaj Jan Seva Kendra किस प्रकार खोलें?

CSC राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं और सुविधाओं का एक हिस्सा है। राज्य सरकार के अधिकृत सुविधा केंद्र की सहायता से आम लोग सरकारी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

  • सभी राज्यों में केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत एक संस्था है जो सहज जन सेवा केंद्र खोलने का अधिकार देती है।
  • सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए 18 साल अथवा उससे अधिक उम्र का 12वीं पास कोई भी व्यक्ति पात्र है जिसको कंप्यूटर, इंटरनेट और स्कैनर चलाने की जानकारी होना ज़रूरी है।
  • सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए जगह और अन्य संबंधित सुविधाएं होना आवश्यक है।
  • सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए ज़िला कार्यालय और डीआईसी केंद्र पर संपर्क किया जा सकता है।
  • सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर्ता का प्रकार, पिछला, एससीए नाम, सीएससी लोकेशन, राज्य, ज़िला, तहसील, ब्लॉक, कस्बा, ग्राम पंचायत, वार्ड, ग्राम, लोकेशन, पिन कोड आदि की जानकारी जुटाना ज़रूरी है।

अलग अलग राज्यों में सहज जन सेवा केंद्र के नाम भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इसके उद्देश्य और समाज में भूमिका एक ही होती है।

आवेदन कर्ता की जानकारी

जब भी कोई व्यक्ति सहज जन सेवा केंद्र पर किसी सरकारी फार्म के लिए आवेदन करने आये तो उसके पास निम्न जानकारी का होना आवश्यक है:

  • आवेदक का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • लिंग
  • वैवाहिक स्थिति
  • जन्म तिथि
  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी
  • पूरा पता
  • पैन कार्ड नम्बर
  • वोटर आईडी नम्बर
  • आधार कार्ड नम्बर
  • शैक्षिक अभिलेख
  • शैक्षिक अभिलेखों की छाया प्रति

LLB का Full Form क्या होता है , LLB क्या है ?

Sahaj Jan Seva Kendra के लिए ज़रूरी सामग्री

सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए कुछ ज़रूरी सामग्री की आवश्यकता पड़ती है जोकि निम्नलिखित है।

  • सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए एक दूकान या कमसे कम 100 से 200 वर्गमीटर के एक कमरे की ज़रूरत है।
  • आपके पास दो Computer का होना भी ज़रूरी है जिसमे कम से कम 512 GB RAM व 120 GB Hard Drive होना चाहिए। साथ ही WebCam का होना भी ज़रूरी है।
  • आपके पास प्रिंट आउट लेने के लिए दो Printer का होना भी ज़रूरी है और Scanner भी ज़रूरी है।
  • सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए बिजली और हाई स्पीड इंटरनेट का कनेक्शन होना अनिवार्य है साथ बैटरी बैकअप के लिए जनरेटर होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here