अगले कुछ घंटों में रूस कर सकता है यूक्रेन पर हमला, क्या फिर होगा वर्ल्ड वॉर?

ukraine-russia-president
source - google

दो ताकतवर देश रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ रहा है। तनाव के चलते दोनों देश में युद्ध की आशंका बनी हुई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने बीती रात अपने सोशल मीडिया पोस्ट में 16 फरवरी को रूसी आक्रमण की घोषणा कर दी है।

यूक्रेन की रूस से संभावित युद्ध को देखते हुए वर्ल्ड बैंक और अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक फंड ने सोमवार को अस्थायी तौर पर वहां रह रहे अपने स्टाफ को दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया है। इस स्थिति के बाद भी दोनों संस्थानों ने कहा कि वो यूक्रैन के साथ है।

इन सबके बीच जब रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले की बात राष्ट्रपति व्लादिमीर ने कही तो उन्होंने लोगों से 16 फरवरी को एकता दिवस के रूप में बनाने के लिए आग्रह किया। व्लादिमीर ने वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, ‘हमें बताया गया है कि 16 फरवरी हमले का दिन होगा। यूक्रेन इस दिन एकता दिवस मनाएगा। इससे जुड़े दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।’

चीन की तरफ भारत सख्त, सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अमेरिकी की खुफिया एजेंसियों ने पहले ही चेतावनी जारी कर कहा था कि रूस ने हमले के लिए बुधवार का दिन तय किया है। तब यूक्रेन राष्ट्रपति ने कहा था कि अगर आपके पास रूस के हमले को लेकर 100% पुख्ता सबूत है तो आप हमें दें।

आपको बता दें इस मामले में कई देशों ने रूस से बात कर मामले को ख़त्म करने की कोशिश की पर वार्ता बेनतीजा रहा और अब रूस जल्द ही यूक्रेन पर अगले कुछ घंटो में हमला कर सकता है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 5 =