अब उत्तर प्रदेश में जुए की जाँच के लिए होंगे सख्त कानून

Online Gambling

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) भारत में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यह एक ऐसा राज्य भी है जहाँ सभी प्रकार के जुए अवैध हैं, फिर भी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं। राज्य में अवैध सट्टे के छल्ले का संचालन जारी है, जिसमें क्रिकेट सट्टेबाजी विशेष रूप से पंटर्स के साथ लोकप्रिय है। फिर भी लगातार बदलती राज्य सरकारों ने किसी भी प्रकार के जुए को decriminalize करने के लिए किसी भी प्रकार के कानून की अनुमति नहीं दी है। 

अधिकांश भाग के लिए, राज्य सार्वजनिक जुआ अधिनियम, 1867(The Public Gambling Act from 1867) का अनुसरण करता है, हालांकि अधिनियम में राज्य के लिए स्वयं संशोधन करने के प्रावधान हैं। अधिनियम में 1976 में नियमों के उल्लंघन के लिए सख्त दंड के साथ संशोधन किया गया था। हालांकि, केंद्रीय कानून (Central law) का ऑनलाइन जुए (online gambling) पर कोई सीधा प्रभाव नहीं है। 

गोवा और सिक्किम के विपरीत, उत्तर प्रदेश राज्य विभिन्न प्रकार के सट्टेबाजी के लिए नए कानून पारित करने में बिल्कुल भी active नहीं रहा है। सच्चाई तो यह है कि, यह लॉटरी (lottery) पर प्रतिबंध लगाने वाले राज्यों में से एक है, जो पूरे देश में जुआ का एक लोकप्रिय रूप है। 

अब ऐसे में यदि किसी को फिर भी सट्टा लगाने का मन करे तो वो कहां जाए? क्या बार बार गोवा या सिक्किम जाना इतना आसान है? और जितनी ज्यादा सख्ती उतना ही ज्यादा जुनून। उत्तर प्रदेश में rummy तो वैध है परंतु बाकी प्रकार के सट्टे पर कोई clarity नहीं है। लेकिन ये भी मानने जैसी बात है की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन बेटिंग के ऊपर अभी तक कोई सख्त कानून नहीं है। एक तरीके से देखा जाए तो ऑनलाइन सट्टेबाजी लीगल हिब्तीह हुई (Online betting is legal in India).

यदि आप शौकिया तरीके से थोड़ा बहुत सट्टा लगाना भी चाहें तो आप यह ऑनलाइन कर सकते हो । हम आपको कभी भी जुआ के अवैध तरीकों से जुड़ने की सलाह नहीं देंगे, यही कारण है कि आप ऑनलाइन जुआ साइटों से ऑनलाइन आवेदन में एकांत(peace) पाएंगे। ऑनलाइन साइटें अपने आप को भूमि-आधारित अवैध गेमिंग-घरों से अलग करती हैं क्योंकि वे बहुत सुरक्षित, पुष्टि किए गए और Paytm और Google Pay जैसी सुरक्षित भुगतान विधियों का उपयोग करते हैं। 

अब इसमें एक चीज ध्यान रखने जैसी यह है कि ऑनलाइन तो काफी साइट्स मिल जायेंगी लेकिन आपको एक ऐसी साइट की आवश्यकता है जो आपके और सट्टेबाजी साइटों के बीच भरोसेमंद मध्यस्थ (trustworthy mediator) हो। डिजिटल भीड़ भाड़ में सबसे अच्छी और सबसे ईमानदार साइट MyBetting.in 

यहां आपको ऑनलाइन बेटिंग साइट्स के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी और आप अपनी favourite और most convenient platform चुन सकते हैं सट्टा लगाने के लिए। 

उत्तर प्रदेश में जुआ, चाहे वह ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, सभी में उत्साह की कोई कमी नहीं है। बस अगर उन्हें जरूरत है, तो एक मजबूत कानून की। अब ऑनलाइन बेटिंग ने ये प्रॉब्लम भी solve कर दी है। मौजूदा तो IPL भी जोरों शोरों से चल रहा है। तो फिर देर किस बात की? मौका भी है और दस्तूर भी। जाइए और दांव लगाइए । परंतु याद रहे, कोई भी प्रकार की सट्टेबाजी केवल शौकिया तरीके से ही करनी चाहिए और आत्म संयम (self-control) सबसे ज़रूरी गुण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here