RTGS क्या होता है ? जाने यह कैसे काम करता है

google

RTGS : आजकल बैकिंग के सारे काम हम घर बैठे ही कर सकते हैं। क्योकि अब वह दिन चले गए कि जब हमें बैंक में जाकर लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता था और Challan या simple money transfer करने के लिए बहुत सही समय का इंतजार करना पड़ता था। यदि आप अभी भी ऐसा कर रहे हैं। तो क्यों अपना बहुमूल्य समय नष्ट कर रहे है। जब आप bank के सारे काम घर बैठे कर सकते है।

आजकल कई modern banking solutions उपलब्ध है जैसे कि RTGS, NEFT,IMPS जिससे हमारे payment process बहुत ही आसान हो गए है। ऐसे service के होने से हम अपने transactions को जल्द आसानी से और सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

EMI डेबिट कार्ड से SBI ग्राहक EMI पर ले सकेंगे पसंदीदा सामान

अब आप सोच रहे होगे की ऐसा कैसे हो सकता है। तो आज हम इस Article में आपको बातएंगे की banking solution क्या होता है। इसके साथ ही जानेगे RTGS के बारे में। RTGS यह बहुत ही popular electronic fund transfer method है। भारत में इसके अंतर्गत पैसों को real time मैं और individual basis में भेजा जाता है। RTGS की मदद से आप ज्यादा पैसे एक साथ एक bank account से दूसरे bank account पर भेज सकते हैं।

RTGS का Full fromक्या होता है ?

RTGS का full from होता है Real time gross settlement यह एक Continuous, real-time process है funds settlement का जहां की funds individually और order by order के basis पर बिना netting के एक account से दूसरे account पर भेजा जाता है।

अगर आसान भाषा में कहूं तो यह एक ऐसा online banking method है जहां की पैसों को एक Bank से दूसरे Bank तक बिना कोई waiting period के भेजा जाता है। Reserve Bank of India RBI के हिसाब से term real time refer करता है कि यह सारे introduction के साथ साथ, process होने के लिए छोड़ा जाता है और दूसरा term gross settlement का अर्थ होता है funds transfer introduction की settlement individually होता है

लेकिन इस system को RBI के mentained किया जाता है। इसलिए सारे settlement of funds को उनके books या records में करना पड़ता है। जिससे RTGS payments final और irrevocable होते हैं। इसका मतलब है कि इसे दोबारा से नहीं किया जा सकता। इसलिए RTGS एक बहुत ही fasted जरिया है। पैसों को transfer करने का source banking channels के द्वारा RTGS के माध्यम से आप कम से कम 200000 रुपए तक transfer कर सकते हैं और अधिकतम की कोई Lemit नहीं है आप जितना चाहे उतना fund transfer कर सकते हैं। जब तक कि आपका Bank branch आपके लिए limit तय न कर दे। इसलिए RTGS का इस्तेमाल ज्यादा पैसों के कारोबार के लिए उपयुक्त है।

LLB का Full Form क्या होता है , LLB क्या है ?

जाने कैसे करें RTGS

इस बार लोगों के मन में सवाल जरूर आता है कि कैसे वह RTGS के मदद से पैसों का transfer करें। तो मै आपको बता दूँ की इसका बहुत ही आसान सा तरीका है। हम दो तरह से RTGS कर सकते हैं। एक हैं online और दूसरा offline तरीका है। अब मैं बताती हूँ की इन दोनों तरीकों से RTGS कैसे लिया जाता है।

RTGS के लिए Online method

Online method के लिए आप internet banking इस्तमाल करके RTGS कर सकते हैं। इसके आपको जिस व्यक्ति को fund transfer करना है।उसे Payee अथवा baneficiary customer के रूप में अपने account में add करना होता है। जहाँ आपको उस customer के बारे में सारी जानकारी प्रदान करनी होती है और उसके बाद beneficiary की detail को check करने में लगभग 12-24 घंटों का समय लगता है। Bank के द्वारा जब checking process पूरी तरह से complete हो जाता है तब Bank के द्वारा beneficiary customer को active कल कर दिया जाता है। जिसके बाद आप उस beneficiary customer को fund transfer कर सकते हैं

RTGS के लिए Offline method 

यदि आपको ऑनलाइन केस नहीं भेजना है तब आप इसे ऑफलाइन में भी भेज सकते है। लेकिन इसके लिए आपको Physically bank branch में जाकर ठीक उसी तरह से एक स्लिप लगनी होती है। जिस तरह से आप चेक Deposit या या NEFT करते समय Normally Form भरते हैं। जैसे ही आप introduction sleep fill करके deposit करते हैं। sanding Bank उस introduction sleep में भरी गई information को अपने central processing system में feed करके उसे RBI को भेज दिया जाता है।

Desiremovies 2020 : Download Full HD Hindi Movies, South Movies

इसके बाद RBI सारी transaction को process करके complete करता है। और sending Bank के account में उस amount को credit कर देता है। इस पूरे process के बाद एक unique transaction number generate होता है। जिसे RBI amount send करने वाले Bank को भेज देता है sender Bank को UTN प्राप्त होने का यह मतलब होता है कि आपका पैसा ट्रांसफर हो गया है। इस प्रक्रिया जो पूरा होने के लिए लगभग 30 मीनट का समय लगता है। इसके दौरान ही आपका RTGS Transaction Complete हो जाता है और Fund Beneficiary के Account में Credit कर दिया जाता है।

RTGS किस के लिए जरूरी है?

वैसे तो ज्‍यादातर RTGS के Transaction कारोबारियों के द्वारा किए जाते हैं। क्‍योंकि उन्‍हे अपने Business से Related दिन भर में कई बार High Value के Transaction करने होते हैं और High Value के Transaction RTGS के द्वारा ही किए जा सकते हैं। लेकिन RTGS का इस्तेमाल आम आदमी भी कर सकते है। जैसे किसी व्यक्ति को अपने किसी खाते से दूसरे खाते में या किसी दूसरे व्यक्ति के Account में INR 2,00,000 या उससे ज्‍यादा का Fund Transfer करना है तो वह व्यक्ति RTGS का Use कर पैसे भेज सकता है। यदि आप Mutual Fund में Investment करना चाहते हैं तो भी RTGS का Use कर सकते हैं।

RTGS Transaction के Features:

1. इसमें Realtime online fund transfer किया जाता है
2. इसे मुख्यतः high value transactions के लिए इस्तमाल किया जाता है
3. ये बहुत ही Safe और secure होता है
4. ये बहुत ज्यादा Reliable है क्यूंकि इसके पीछे RBI का हाथ होता है
5. इसमें Immediate clearing हो जाती है
6. इसके साथ इसमें Funds को one-on-one basis में credit किया जाता है
7. इसमें Transactions को individual और gross basis में execute किया जाता है

RTGS Transactions के Fees और Charges क्या है

इस प्रक्रिया से जिस bank को पैसे भेजे जाते हैं आपको बता दे इसके लिए कोई भी charge नहीं पड़ता है। RTGS transaction के लिए। लेकिन जो पैसे भेजता है। उन्हें bank में कुछ charges लगाता है। पैसों के Transfer के लिए जो की कुछ इस प्रकार है…

RTGS Fee
Amount RTGS Fee
Rs.2 lakh से Rs.5 lakh तक Rs.30 per transaction
Above Rs.5 lakh तक Rs.55 per transaction

 

RTGS करने के Timings

Weekdays 9.00 a.m. से 4.30 p.m तक
Saturdays 9.00 a.m. से 2.00 p.m तक

 

RTGS और NEFT में मुख्य अंतर

Criteria NEFT RTGS
Settlements Transactions को batches में settle किया जाता है वहीँ यहाँ पर Transactions को individually settle किया जाता है
RTGS Timings यहाँ पर Settlement को hourly basis में bank working hours के दोरान किया जाता है लेकिन यहाँ पर Real Time पर ही सारे process को निपटाया जाता है
Transaction Amount यहाँ कोई minimum limit नहीं है लेकिन एक maximum limit जरुर है वहीँ यहाँ पर Minimum limit है Rs.2 lakh वहीँ कोई भी upper ceiling नहीं है
Value इन्हें मुख्यतः lower और medium range के transactions के लिए किया जाता है वहीँ इन्हें higher value के transactions के लिए इस्तमाल किया जाता है

 

Benefit of RTGS

● High Value Transaction के लिए Useful है।
● लगभग 30 Minutes के अंदर Transaction Complete हो जाता है।
● समय की बचत होती है।
● Business Requirement के लिए Useful है।
● ज्‍यादा रकम Transfer करने पर Fees कम लगती है।
● Bank के पास Transfer Fees घटाने का अधिकार होता है। इसलिए यदि Bank चाहे तो Transfer Fees कम कर सकता है।
● Cheque System में जिसे पैसा Receive करना है उसे Bank Branch जाना होता है जबकि Online/Offline RTGS में Fund Receive करने वाले को Bank Branch में जाने की जरूरत नहीं होती है।

RTGS से Related कुछ जरुरी बातें

कई सारे Bank आपके द्वारा किए जाने वाले RTGS के Amount और Transaction की Limit तय कर देते हैं और आप एक दिन में तय Limit से ज्‍यादा Transaction नहीं कर सकते हैं,तो इससे आप पता लगा सकते है की आपका Bank Branch आपको Per Day कितना Transaction करने के लिए Allow करता है। आपको हर Transaction Cost के बारे में भी Bank Branch से पूछ लेना चाहिए। क्‍योंकि हर Bank अपने हिसाब से Transaction Cost Charge करता है।

Sarkari Result 2020 : Sarkari Result वेबसाइट पर मिलेगा आपको सरकारी नौकरी और ऑनलाइन फॉर्म

ध्यान रखें 

एक बात का विशेष रूप से ध्‍यान रखे कि Electronic Fund Transfer Facility आने से Cheque System बंद नहीं हो गया है बल्कि आज भी Cheque System Facility Available है और पुराने लोग जो कि Tech Savvy नहीं हैं। वे आज भी Cheque System को Online System की तुलना में अधिक महत्‍व देते हैं। लेकिन फिर भी जैसे-जैसे नई Generation के लोग Tack Savvy होते जा रहे हैं, Cheque का चलन कम होने लगा है।

मै उम्मीद करती हूँ की आप लोगों को RTGS क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी दी है। आप लोगों को RTGS के बारे में भी समझ आ गया होगा। मेरी आप सभी से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here