रिसर्च: जानें झूठ बोलने में कौन होता है ज्यादा माहिर..

research on liars
image source- google

आज के जमाने में शायद ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसने कभी झूठ न बोला हो। महिला हो या पुरुष उन्हें जीवन में कभी न कभी झूठ का सहारा लेना पड़ता है। झूठ को लेकर लेकर समाज में कई तरह की कहावतें भी प्रचलित हैं। कहा जाता है झूठ बोलना गलत है, लेकिन कभी-कभी भलाई के लिए झूठ का सहारा लेना पड़े तो ये गलत नहीं होता। वहीं महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा झूठ बोलते हैं और उनके झूठ बोलने का तरीका भी महिलाओं की तुलना में बेहतर होता है। जी हां इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है।

research on lyingदरअसल, झूठ को लेकर ब्रिटेन की पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च किया है। जिसमें इस बात का अध्ययन किया गया कि महिला या पुरुष में कौन सबसे ज्यादा झूठ बोलता है। रिसर्च के मुताबिक, झूठ बोलने में महारथी व्यक्ति एक कुशल वक्ता होता है और वह दूसरों की तुलना में अपने परिवार, दोस्तों, पार्टनर और सहयोगियों से ज्यादा झूठ बोलता है।

MRI मशीन में सेक्स करते हुए पाए गए कपल , जाने क्या था पूरा मामला

शोधकर्ताओं ने बताया कि, झूठ बोलने में माहिर व्यक्ति आमने-सामने झूठ बोलना ज्यादा पसंद करता है जबकि, सोशल मीडिया में ये लोग बहुत कम झूठ बोलते हैं, क्योंकि ये समझते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए उनका झूठ जल्दी पकड़ा जा सकता है।

‘पीएलओएस वन’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में सामने आया है कि, करीब आधे झूठ बोलने वाले लोग अपने करीबियों से छुटकारा या उनसे माफी के लिए झूठ बोलते हैं।

जानिए एमएसएमई काउंसिल के अध्ययन में कौन से तथ्य आए समाने

इस संबंध में हुई एक अन्य अध्ययन के मुताबिक, एक पुरुष आमतौर पर दिन भर में तीन झूठ बोलता है और पूरे साल में करीब 1,092 बार झूठ बोल देता है। वहीं एक महिला साल भर में 728 बार ही झूठ बोलती है। इस अध्ययन में ये भी सामने आया कि, महिलाओं के झूठ बोलने की संभावना कुछ विशेष परिस्थितियों में ज्यादा बढ़ जाती है, जैसे कि, वे कपड़े खरीदती हैं तो ज्यादा झूठ बोलती हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि, लोग अपनी जिंदगी को आसान और किसी मामले में न फंसने के चक्कर में ही झूठ बोलते हैं। वहीं पुरुषों का महिलाओं के मुकाबले ज्यादा झूठ बोलने की कहावत भी इस अध्ययन में बिल्कुल सच साबित हुई है।