करतारपुर कॉरिडोर के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

गुरु नानक जी की 550 वीं जयंती 12 नवम्बर को है और 9 नवम्बर से करतारपुर कॉरिडोर को खोला जायेगा। जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन गुरु के भक्त आज से कर सकते है। गुरु नानक जी की 550 वीं जयंती पर श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवम्बर को व दूसरा 6 को कॉरिडोर के लिए रवाना होगा। बता दें कॉरिडोर के उद्घाटन में पाकिस्तान ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया है और मनमोहन सिंह ने भी पत्र लिख कर आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

पाक ने की 20 डॉलर की मांग

करतारपुर कॉरिडोर के लिए पाकिस्तान ने एक भारतीय सिख श्रद्धालु से 20 डॉलर की मांग की है। यानी एक तीर्थ यात्री से 1439 रूपए पाक वसूलना चाह रहा है। जिसपर भारत सरकार सहमत नहीं है। सरकार का कहना है की ये श्रद्धा का मामला है और पाकिस्तान से एंट्री फीस न लेने के लिए भारत सरकार ने अपील की थी। पर पाक अपनी जिद पर अड़ा हुआ है। बता दें भारत और पाक के बीच बाकी सभी मुद्दों पर सहमति बन गयी है और जल्द ही इन समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में पीएम को नहीं,पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को बुलाया

करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले सिख श्रद्धालु गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर गुरु नानक के दर्शन कर पाएंगे। पकिस्तान ने खुद सितम्बर में एलान किया था की सिख यात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर को 9 नवम्बर से खोल दिया जायेगा। 7 दशकों के लम्बे इंतजार के बाद सिख श्रद्धालुओं को गुरु के दर्शन करने का अवसर मिलेगा और ये ख़ुशी की बात है की गुरु की 550 वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत हो रही है। बता दें उद्घाटन के दिन पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी वहां मुख्या अतिथि के रूप में मौजूद होंगे।