सुरेश रैना आज मनाएंगे अपना 33 वां जन्मदिन

happy birthday raina
google

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना आज अपना 33 जन्मदिन मनाएंगे, सुरेश रैना का जन्म 27 नवम्बर 1986 को मुरादनगर ( गाजियाबाद ), उत्तर प्रदेश में हुआ था। सुरेश रैना के पिता का नाम त्रिलोकी चंद है, रैना के पिता एक सैन्य अधिकारी थे। सुरेश रैना का विवाह 3 अप्रैल 2015 को हुआ उनकी पत्नी का नाम प्रियंका चौधरी है।

क्रिकेट कैरियर

सुरेश रैना भारत के स्टार क्रिकेटरों में जाने जाते हैं, सुरेश रैना मध्यम क्रम के आलराऊंडर क्रिकेटर है। रैना बाएं हाथ से बल्लेबाजी तथा दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं। सुरेश रैना क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले भारत के सबसे पहले खिलाड़ी हैं। भले ही आज सुरेश रैना भारतीय क्रिकेट टीम के हिस्सा नहीं हैं लेकिन उनकी शानदार प्रदर्शन के कारण उनके फैंस आज भी भारतीय टीम में वापसी चाहते हैं।

सुरेश रैना का वन-डे क्रिकेट में शुरुआत

सुरेश रैना ने सबसे पहले भारत के लिए 30 जुलाई 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेला, यहीं से रैना ने अपने क्रिकेट वनडे मैचों की शुरुआत की। श्रीलंका के खिलाफ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सुरेश रैना श्रीलंका के गेंदबाज मुरलीधरन की पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन वापस आ गए और गेंदबाजी में भी सुरेश रैना ने ख़राब प्रदर्शन किया, जिसका परिणाम यह हुआ की भारत को श्रीलंका से 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

तीसरा टी-20 मैच आज, भारत को चौंका सकता है बांग्लादेश

सुरेश रैना की टी-20 क्रिकेट में शुरुआत

सुरेश रैना ने अपने टी-20 क्रिकेट करियर की शुरुआत 1 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। इस मैच में रैना ने चार गेंदों पर 3 रन बनाये और नाबाद रहे। इस मैच में रैना को ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। अगर रैना को इस मैच में और खेलने का मौका मिलता तो बहुत अच्छा प्रदर्शन करते, लेकिन इस मैच में रैना ने भारत को जीत दिलाई थी।

सुरेश रैना का टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत

सुरेश रैना ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत 2010 में श्रीलंका के खिलाफ किया था, इस मैच में रैना ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में रैना ने 228 गेंदें खेली थी जिसमे 12 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 120 रनो की शानदार शतकीय पारी खेली थी।लेकिन यह मैच ड्रा हो गया था।

सुरेश रैना मध्यक्रम के तूफानी बल्ले बाज हैं, बता दें की सुरेश रैना टीम इंडिया के सबसे बेस्ट फील्डिंग के लिए जाने जाते हैं। सुरेश रैना ने भारत के लिए 226 वनडे, 78 टी-20 और 18 टेस्ट मैच खेलें हैं।