UP : Dudhwa Tiger Reserve के पास अजगर का कहर

Source - Google

UP : लखीमपुर खीरी जिले के Dudhwa Tiger Reserve के संपूर्णानगर वन रेंज के ग्राम शांतीनगर में रिहायशी इलाके के नजदीक एक धान के खेत में भारी-भरकम अजगर ने जंगर से निकलकर घास चरने पहुंचे चीतल को दबोच लिया. जिसकी जानकारी खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों को हुई तो वहां हड़कम्प मच गया.

जिसके बाद वन विभाग को खेत में अजगर के द्वारा चीतल का शिकार करने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची वनविभाग की टीम ने बामुश्किल अजगर की पकड़ से चीतल को आजाद करवाया लेकिन तब तक चीतल की मौत हो चुकी थी. डेढ़ दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अजगर का रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगलों में ले जाकर छोड़ दिया.

पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, गृहमंत्री, रक्षामंत्री व सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

वहीं वन दरोगा किशन लाल ने बताया जंगलों में पानी भरे होने से अक्सर वन्यजीव जंगलों से भटककर रिहाइसी इलाकों में आ जाते हैं. इसी के चलते रिहायशी इलाके के नजदीक धान के खेत में अजगर ने चीतल का शिकार किया था. अजगर लगभग 20 फुट का था, जिसका हम लोगों ने रेस्क्यू कर जंगल में सुरक्षित ले जाकर छोड़ दिया है. लेकिन अजगर की तेज पकड़ की वजह से चीतल की मौत हो गयी,जिसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को देने के बाद उनके आदेश पर चीतल के शव को ले जाकर जंगल में दफना दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here