PVC Aadhaar Card कैसे आर्डर करें ?

pvc aadhaar card

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (uidai) ने अब आधार कार्ड को PVC Card के रूप में पुनर्मुद्रित करने की अनुमति दी है। जिसे एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। आप जानते ही होंगे आधार कार्ड बहुत आवश्यक दस्तावेज है और हर जगह उपयोग होता है। पीवीसी आधार कार्ड UIDAI द्वारा पेश किया गया आधार का नवीनतम रूप है।

ये आधार ले जाने में आसान व टिकाऊ है। इसमें आपकी तस्वीर और जनसांख्यिकीय विवरण और कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड है। UIDAI के आधार पीवीसी कार्ड में बेहतर प्रिंटिंग और लेमिनेशन है। जो इसे पानी प्रतिरोधी बनाता है। इसके साथ ही इसे क्यूआर कोड के माध्यम से ऑफ़लाइन आसानी से सत्यापित किया जा सकता है। क्योंकि आधार कार्ड में छपी सभी जानकारी बारकोड में शामिल होती है।

PVC Aadhar card के बारे में सब कुछ विस्तार से जानने के लिए पढ़ें।

PVC Aadhar card कैसे ऑर्डर करें?

PVC Aadhar card को आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या नामांकन आईडी का उपयोग करके uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है।

पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने का शुल्क क्या है?

PVC Aadhar card को 50 रुपये के मामूली शुल्क का भुगतान करके ऑर्डर किया जा सकता है। आधार पीवीसी कार्ड स्पीड पोस्ट द्वारा आपके पते पर पहुंचा दिया जाता है।

PVC Aadhar card का भुगतान किस तरह से किया जा सकता है ?

आप भुगतान के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं:

» Credit Card
» Debit Card
» net banking service
» UPI

Aadhaar PVC Card कौन प्राप्त कर सकता है

12 अंकों का आधार नम्बर रखने वाला कोई भी व्यक्ति पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसानी से आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। यदि किसी के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह PVC Aadhar Card ऑर्डर करने के लिए एक गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर का भी उपयोग कर सकता है।

पीवीसी आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

यूआईडीएआई के अनुसार आप अपने आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या नामांकन आईडी का उपयोग करके यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इसके कुछ चरण हैं, जो कुछ इस तरह है :

चरण 1: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर MY Aadhar Section में ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करें।
चरण 2: अपने आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके अपने यूआईडीएआई खाते में लॉगिन करें
चरण 3: स्क्रीन पर प्रदर्शित अपने जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग और पता सत्यापित करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें
चरण 4: अपने अनुरोध की पुष्टि करें और किसी भी भुगतान विधि का उपयोग करके 50 रुपये का भुगतान करें।
चरण 5: भुगतान प्राप्त होने के बाद, एक स्वीकृति प्रदर्शित होती है जिसमें आपका एसआरएन (सेवा अनुरोध संख्या) होता है। आप भविष्य के संदर्भ के लिए स्वीकृति पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar PVC Card के बारे में जानने योग्य बातें

स्वीकृति पर्ची में SRN का उपयोग पीवीसी आधार कार्ड वितरण की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है।

आधार कार्ड, आधार पत्र, आधार पीवीसी कार्ड, ई-आधार, एम-आधार, और मास्क ई-आधार ये सब आधार के समान रूप से मान्य रूप माने जाते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार आधार का कोई भी रूप चुन सकते हैं।

आधार पूर्वावलोकन का विकल्प केवल तभी उपलब्ध होता है जब आपके पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर होता है न कि गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर के लिए भी उपलब्ध होगा।

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अनुरोध किए जाने के बाद, UIDAI कार्ड को 5 दिन (अनुरोध की तारीख को छोड़कर) के भीतर डाकघर को सौंप देगा और पीवीसी कार्ड स्पीड पोस्ट के जरिये वितरित किया जाएगा और   कार्ड आपके आपके उल्लिखित पते पर आ जायेगा।

PVC Aadhar Card Status कैसे जांचें?

आपने पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो कृपया नीचे दी गई विधि का पालन करें:-

• यूआईडीएआई आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

• अब मेनू से “मेरा आधार” चुनें फिर पीवीसी आधार कार्ड की स्थिति जांचें।

• आपके सामने नया पेज ओपन हो जयेगा। यहाँ पर अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड डालें और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

• अब आपकी स्क्रीन पर पीवीसी आधार कार्ड का स्टेटस दिखने लगेगा।

• अब आप आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड या रीप्रिंट कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि किस तरह आप अपने आधार कार्ड को PVC Aadhar Card के रूप में बनवा सकते है। इसके साथ ही हमने जाना है कि आधार का आप स्टेटस कैसे देख सकते है और डाउनलोड कैसे कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here