2020 में शुरू हो जायेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे- अवनीश अवस्थी

लखनऊ उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आज प्रेस नोट जारी करते हुए बताया है कि इन दिनों पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण काफी तेजी से चल रहा है। वर्ष 2020 में इस एक्सप्रेस-वे के मुख्य मार्ग को खोलने की योजना है। उल्लेखनीय है कि इसकी 340 पॉइंट 824 किलोमीटर तक लगभग काम हो चुका है, जिसका 20% से अधिक कार्य पूरा कर लिया गया है। आज दिनांक 30 अक्टूबर को 97% से अधिक कार्य तथा 58% से अधिक पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही अब तक 34 अंडरपास और 242 बॉक्स का निर्माण भी पूरा हो चुका है, साथ ही मेजर ब्रिज, माइनर ब्रिज, आरओबी का कार्य भी चल रहा है।

अवनीश अवस्थी ने कहा था कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए और निर्माण कार्य में आ रही बाधाओं का निराकरण भी शीघ्र किया जाए। उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में यूपी डाक के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधि वा यूपीडा द्वारा प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग के लिए संबद्ध की गई कंपनी राइट्स इंडिया लिमिटेड के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

सोशल मीडिया को मॉनिटर कर रहे, सब पर हमारी नजर: अवनीश अवस्थी

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 731 लखनऊ से सुल्तानपुर रोड से प्रारंभ होकर जनपद बाराबंकी अमेठी सुल्तानपुर फैजाबाद अंबेडकर नगर आजमगढ़ मऊ होते हुए गाजीपुर में राजमार्ग संख्या 31 पर समाप्त होता है। इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 340 पॉइंट 824 किलोमीटर है जिसके निर्माण के लिए एक्सप्रेस-वे को आठ पैकेज ओके ईपीसी कॉन्ट्रैक्टर रमसा गायत्री प्रोजेक्ट्स लिमिटेड इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड जीआर इंफ्रा प्रोजेक्ट पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड प्राइवेट लिमिटेड में विभक्त किया गया है।

निर्माण कार्यों के लिए तथा घोषित करने के लिए एक 4:00 के लिए एजिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा 5 से 8 के लिए आयशा इंजीनियर अथॉरिटी इंजीनियर के रूप में नियुक्त किए गए हैं। परियोजना का निर्माण कार्य 36 माह के स्थान पर 30 माह में पूरा कराया जाना लक्षित रखा गया है साथ ही इसके कुल लागत 11216.11 करोड़ है।