भारत में PUBG Ban, देखें और कौन कौन से Apps हैं शामिल

pubg video game
image source - google

भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच भारत सरकार ने एक बार और 100 से ज्यादा एप्लीकेशन को बैन किया है किसले चपेट में इस बार युवाओं के बीच बेहद पॉपुलर गेम PUBG भी आ गया है। मालूम हो की जब से भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण माहौल बना है तब से ये तीसरी बार है की मोबाइल apps पर बैन लगाया गया है। इस बार सरकार ने कुल मिलाकर 118 मोबाइल apps को बैन किया है जिसमें PUBG के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं।

इन सभी ऍप्लिकेशन्स को बैन करने के पीछे ये वजह बताया गया है की इन सभी apps को प्रयोग करने से राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़तरा है। यह बैन मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी के द्वारा आईटी ऐक्ट के सेक्शन 69A के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए लगाया गया है। मंत्रालय ने क्ष्सस की इन सभी apps पर डेटा चोरी संप्रभुता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

पॉपुलर लूडो गेम भी लिस्ट में है शामिल

इस बार सरकार का हथौड़ा जिन apps पर चला है उन 118 की लिस्ट में कई ऐसे भी नाम हैं जिन्हे आये दिन लोग प्रयोग करते हैं। ऐसा ही नाम है लूडो वर्ल्ड -लूडो सुपरस्टार, Ludo all star- Play online ludo game, Board Game आदि भी शामिल हैं। इन गेम्स के गूगल प्ले स्टोर पर डेढ़ लाख से ज्यादा डाउनलोड हैं।

U-Dictionary के साथ और भी बेहद पॉपुलर नाम

U-Dictionary युवाओं के बीच ट्रांसलेट के लिए अच्छा साधन था लेकिन निजी जानकारियों की सुरक्षा कारणों से इसे भी बैन कर दिया गया है। मालूम हो की प्ले स्टोर पर इसके साढ़े छः लाख से ज्यादा रेटिंग के साथ 4.3 का रेटिंग प्राप्त है जो की अपने आप में बेहद अहम् है। इसके साथ कई और भी app हैं जिनको लेकर आशंकाएं जताई जा रही थी की इन्हें बैन कर दिया जायेगा। जैसे की Applock, Baidu, MV Master, Dual Space, Cleaner- Phone Booster के साथ APUS के लगभग सारे छोटे बड़े भाग बैन कर दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here