प्राथमिक विद्यालयों के खुलने से खिले नौनिहालों और शिक्षकों के चेहरे

Primary schools opened in up
image source - google

जिले में सोमवार को लंबे समयांतराल के बाद बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत परिषदीय विद्यालय प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 तक) विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किया गया। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग को स्कूल खोलने का निर्देश दिए थे।

इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 से 8 तक के स्कूलों को पहले हीं 10 फरवरी से खोल दिए थे और अब प्राथमिक स्तर कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालयों को खोला गया है। जिसको लेकर नौनिहालों में काफी उत्साह दिखा और पहले दिन विद्यालय में पहुँच कर सभी के चेहरे खिले हुए थे।

नवनियुक्त शिक्षकों में भी दिखा जबरदस्त उत्साह

कोरोना की वजह से पिछले करीब एक साल से स्कूल बंद चल रहे थे इसी बीच सूबे की योगी सरकार ने 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती की जिसके अंतर्गत दो चरणों मे करीब 1480 शिक्षकों की नियुक्ति जिले में की गयी थी लेकिन नियुक्ति पाने के बाद से ही नवनियुक्त शिक्षक बच्चों के विद्यालय आने का इंतज़ार कर रहे थे सोमवार को इंतज़ार की घड़ी समाप्त हुई और सभी नवनियुक्त शिक्षकों ने पूरी मेहनत व लगन से उत्साहपूर्वक बच्चों को पढ़ना शुरू किया।

कोविड गाइडलाइंस का रखा गया पूरा ध्यान।

सभी विद्यालयों में सरकार द्वारा दी गयी गाइडलाइंस का पालन किया गया। निर्धारित कक्षा व प्रतिशत के हिसाब से बच्चों को उनके अभिभावकों की सहमति पत्र के साथ ही बुलाया गया। सभी बच्चों का हाथ सेनेटाइज कराया गया, मास्क पहनाकर निर्धारित दूरी पर बच्चों को बैठाया गया शिक्षण के दौरान कमरे की खिड़कियां दरवाजे खुले रखे गए बाहरी व्यक्तियों के विद्यालय में बेवजह प्रवेश की अनुमति नही दी गयी। विद्यालय में स्वच्छता सामग्री जैसे टॉयलेट क्लीनर, फिनायल, साबुन, चूना, झाड़ू, नेलकटर, हैंडवाश व सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई।

कृषि क्षेत्र वेबिनार में पीएम ने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को लेकर जानें क्या कहा

बच्चों का ज़ोरदार स्वागत किया गया।

लगभग 11 महीने के लंबे समयांतराल के बाद विद्यालय आ रहे बच्चों का रुझान बढ़ाने के लिए विद्यालय सजाए गए फूल, माला, रंग-बिरंगे गुब्बारों, रंगोली व अन्य सजावटी सामान से उनका जोरदार स्वागत किया गया जिसको लेकर बच्चे काफी ख़ुश नजर आए।

रिपोर्टर – अतुल यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here