IPL 2020 : प्रीति जिंटा का यह दांव दिलाएगा Kings XI Punjab को पहले आईपीएल का खिताब

preity zinta ipl team
Image Source - Google

IPL 2020 : जैसा कि आप सब जानते हैं कि आईपीएल (IPL) का आगाज 19 सितम्बर को होना है और टूर्नामेंट मे पहला मैच चेन्नई सुपर किंग (Chennai Super Kings) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला जाना है। इसके बाद बात करें टूर्नामेंट के दूसरे मुकाबले की तो वह प्रीति जिंटा (Preeti Zinta) की मालिकाना हक वाली टीम ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ (Kings XI Punjab) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच 20 सितम्बर को खेला जाना है।

Kings XI Punjab को पहले IPL खिताब का इंतजार

देखा जाए तो टीम RCB की तरह पंजाब की टीम भी हमेशा से मजबूत होने के बाद भी अभी तक आईपीएल का एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है और टीम को अभी भी आईपीएल के पहले खिताब का इंतजार है जिसके लिए पंजाब की टीम ने पिछले साल नीलामी में काफी राशि भी खर्च की है और 9 नौ खिलाडियों को खरीदा।

इसके अलावा आईपीएल में सफलता हासिल करने के लिए Kings XI Punjab टीम के पास सभी जरूरी विकल्प मौजूद हैं लेकिन उन्हें तय करना होगा कि वे अच्छी शुरुआत को नहीं गंवाएं और मैच दर मैच प्रदर्शन को निखारें।

टीम की मजबूती:-

प्रीति जिंटा की टीम Kings XI Punjab की मजबूती उनकी बल्लेबाजी है क्यूंकी सलामी जोड़ी के रूप में टीम के पास क्रिस गेल (Chris Gayle) जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो की शुरुआत मे ही सभी गेंदबाजों की लाइन-लेंथ बिगाड़ने मे सक्षम हैं।

इसके अलावा उनके साथ लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) हैं जो तेज शुरुआत दिलाने में कारगर सिद्ध हो सकते हैं। हालांकि ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की वापसी से मध्यक्रम भी मजबूत हुआ है। वही बात करें अगर डेथ ओवरों की तो उसके लिए शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell) और क्रिस जॉर्डन (Chris Jordan) के विकल्प भी अब टीम के पास मौजूद हैं।

टीम की कमजोरी:-

टीम की अहम कमजोर कड़ी है डेथ ओवरों की गेंदबाजी जो की टीम के लिए बड़ी परेशानी रही है जिसके कारण टीम अपने द्वारा दिए हुए बड़े टारगेट को भी सेफ नहीं कर पाई है,ऐसा कई बार देखने को मिला है। आर.अश्विन (R.Ashwin) के दिल्ली टीम में जाने के बाद स्पिन विभाग ज्यादा मजबूत नहीं दिखाई दे रहा है,हालांकि मुजीब उर रहमान (Mujib Jadaran) ही एकमात्र बड़े स्पिनर हैं।

मुरुगन अश्विन (Murugan Ashwin) और अंडर-19 विश्व कप के लेग स्पिनर रवि विश्नोई (Ravi Vishnoi) को आजमाया जा सकता है। एक बात यह भी है की लोकेश राहुल पर कप्तान और बल्लेबाज के रूप में दोहरी भूमिका का दबाव होगा ऐसे मे उन्हे भी खुलकर खेलने मे परेशानी हो सकती है और दबाव भरी चुनौती से निपटने के लिए उन्हें मुख्य कोच अनिल कुंबले और बाकी सहयोगी स्टाफ पर निर्भर रहना होगा।

IPL के सारे सीजन मे किंग्स इलेवन पंजाब टीम का स्थान

टीम इस बात से संतोष कर सकती हैं कि पिछली बार जब टूर्नामेंट का कुछ हिस्सा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला गया था तब किंग्स इलेवन पंजाब का सफर शानदार रहा था। तब 2014 में टीम अब तक के अपने एकमात्र फाइनल में पहुंची थी। टीम तब उप विजेता रही और अंतिम बार प्लेऑफ में भी पहुंचने मे कामयाब हुई थी।

Kings XI Punjab : Team Squadunhe

KL Rahul, Chris Gayle, Mayank Agarwal, Nicholas Pooran, Glenn Maxwell, James Neesham, Chris Jordan, Mohammed Shami, Mujeeb Ur Rahman, Sheldon Cottrell, Hardas Viljoan, Darshan Nalkande, Harpreet Brar, Arshadip Singh, Mandeep Singh, Sarfaraz Khan, K Gautam , J. Suchit, Ravi Bishnoi, Deepak Hooda, Tajinder Dhillon, Prabhasimran Singh and Murugan Ashwin.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here