Pradhanmantri Ujjwala Yojana कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें और चेक करें PMUY List

pradhanmantri-ujjwala-yojna-apply-and-check-list

Pradhanmantri Ujjwala Yojna:- किसी भी व्यक्ति को जीवन यापन करने के लिए अगर सबसे जरूरी चीज़ कुछ चाइए तो वह है भोजन। भोजन के बिना जीवित रह पाना संभव नहीं है। परंतु भोजन प्राप्त करने के लिए उसे बनाना पड़ता है और उसे बनाने के लिए ईंधन की आवश्यकता पड़ती है। पुराने जमाने मे लोग मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाते थे जो की एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया होती थी। चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी या कोले का प्रयोग किया जाता था जिससे धुआँ निकलता था जो की खाना बनाने वाले के लिए बेहद खतरनाक हो सकता था तथा उससे सांस संबंधी रोग होने का खतरा रेहता था।

जैसे जैसे समाज का विकास हुआ वैसे यह प्रक्रिया भी लुप्त हुई और गैस चूल्हे का निर्माण हुआ जो की गैस सिलिंडर से जलाया जाता है। इसमे न तो कोई धुआँ आता है न ही किसी भी प्रकार की हानी होती है। किन्तु यह गैस सिलिंडर एक गरीब व्यक्ति के लिए महंगा पड़ता है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए सरकार उज्ज्वला योजना / Ujjwala yojna का प्रारम्भ किया। आज इस लेख में हम आपको बताएँगे की उज्ज्वला योजना/ujjwala yojna क्या है तथा इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है।

साथ ही साथ इस लेख में हम आपको उज्ज्वला योजना के तहत पंजीकरण करने की प्रक्रिया से भी अवगत करवाएँगे। हाल ही में pm ujjwala yojana 2021 में क्या बदलाव आए है और क्या है उज्ज्वला योजना 2.0 इसके बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे। उज्ज्वला योजना 2021 के बारे में सारी जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

क्या है उज्ज्वला योजना | Pradhanmantri ujjwala yojna kya hai?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सरकार जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं उन परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन उपलब्ध करवाती है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी । इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से की गई थी। pradhanmantri ujjwala yojna के अंतर्गत जो महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही है उन्हें एक राहत की सांस मिली है। 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से pradhanmantri ujjwala yojna को केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा है । जैसे कि हमने ऊपर भी बताया के पिछड़े और ग्रामीण इलाकों में खाना पकाने के लिए चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता था जिसमें लकड़ी और गोबर या कोयले से आग जलाई जाती थी और खाना पकाया जाता था जिससे बहुत धुआ निकलता था और उस धुएँ का असर खाना बनाने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता था। इसी समस्या का समाधान PMUY के द्वारा निकाला गया जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं सशक्त हो सके और उनकी सेहत की सुरक्षा भी हो सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य?

Pradhanmantri ujjwala yojna (PMUY) का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त करना और एक सेहतमंद जीवन प्रदान करना है । साथ ही साथ इस योजना का यह भी उद्देश्य है कि हर घर में स्वच्छ ईंधन द्वारा खाना पकाया जाए जिससे खाना बनाने वाले और खाना खाने वाले दोनों का ही स्वास्थ्य श्रेष्ट बना रहे। साथ ही इस योजना से जब गैस सिलेंडर का प्रयोग ईंधन के रूप में होगा तो इससे प्रदूषण में भी कमी आएगी।  अशुद्ध ईंधन से प्रदूषण भी होता है साथ ही अनेक बीमारियां फैलती हैं तथा इस योजना के अंतर्गत इस परेशानी का भी हल निकलता है।  इसके अतिरिक्त गरीब परिवारों को मुफ्त में ही घरेलू गैस सिलेंडर का कनेक्शन चलाया जाता है और आगे नया सिलेंडर लेने में भी सब्सिडी मिलती है।

उज्ज्वला योजना/ujjwala yojna का विस्तार

जैसे कि हमने बताया की आर्थिक रूप से कमजोर ग्रहिणियों को इस योजना के तहत गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाता है। 2020 तक इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाया जा चुका है । साथ ही 1 फरवरी 2021 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने जब बजट की घोषणा की थी तब उसमें उज्जवला योजना के तहत और एक करोड़ लाभार्थियों को पहुंचाए जाने का ब्योरा दिया था। 

बजट पेश करते समय मंत्री जी ने यह भी बताया था कि कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान घरों में जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है बिना किसी रूकावट के उन्हें ईंधन की आपूर्ति कराई गई थी जिससे कि उनके घर में खाना बन सके।  साथी यह भी बताया था की ऑटोमोबाइल में यूज होने वाली सीएनजी के लिए भी सिटी गैस डिसटीब्यूशन नेटवर्क बढ़ाया जाएंगे और घरों में डायरेक्ट पाइप लाइन से कुकिंग गैस 100 जिलों तक पहुंचाई जाएगी।  इस तरीके से गैस से जुड़ी अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा।

क्या है उज्जवला योजना 2.0/ujjwala yojna 2.0

10 अगस्त 2021 को उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया जिसमें इस योजना का मुख्य उद्देश्य पूरा किया जा रहा है । जोकि है आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाना।  उज्जवला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ महोबा जिले से किया गया तथा इसे वर्चुअल माध्यम से किया गया।  वर्चुअल मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी उपस्थित थे। कार्यक्रम में करीब 5000 लाभार्थी भी शामिल हुए तथा कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी प्रोटोकॉल पूरे भी किए गए। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने कुछ लाभार्थियों से डायरेक्ट संपर्क किया तथा pm ujjwala yojana से हुए लाभों का हाल लिया।

pradhan mantri ujjwala yojana online apply 2021

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • इस पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने कई सारे विकल्प आ जायेंगे जिसमे से आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जायेगा। आप अपने नजदीक एलपीजी केंद्र से भी फॉर्म ले सकते हैं।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में दर्ज जानकारी जैसे आवेदक का नाम, तिथि, स्थान आदि जानकारी सही से भर करके अपने निकट एलपीजी केंद्र में दें। साथ में सारे जरूरी दस्तावेज भी जमा कर देने होंगे। इसके बाद  दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त हो जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थी

  • वह सभी लोग जो SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी एससी / एसटी परिवारों के लोग।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग।
  • अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले लोग।
  • वनवासी।
  • अधिकांश पिछड़ा वर्ग।
  • चाय और पूछ चाय बागान जनजाति।
  • द्वीप में रहने वाले लोग।
  • नदी के द्वीपों में रहने वाले लोग।

उज्ज्वला योजना की पात्रता / eligibility criteria

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  •  इस योजना के तहत आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के important documents

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (passport size photo)
  • आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड (id proof)
  • गरीबी रेखा से नीचे वाला राशन कार्ड (bpl card)
  • बीपीएल सर्टिफिकेट पंचायत प्रधान या फिर municipal chairman द्वारा ऑथराइज किया हुआ।

उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू list 2021 ऑनलाइन कैसे देखे?

भारत में जो इच्छुक लाभार्थी उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें-

  • सबसे पहले लाभार्थी  को Official Website पर जाना होता है। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपको अपने राज्य, जिले, तहसील का चयन करना होगा। सभी जानकारी भर देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने शहर और गांव की लाभार्थी नई लिस्ट खुल कर आ जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम खोज सकते है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojna (bbbp) कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?

निष्कर्ष– इस लेख के माध्यम से हमने जाना की उज्ज्वला योजना क्या है तथा इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य क्या है? साथ ही साथ हमने जाना की उज्ज्वला योजना से क्या लाभ हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त हमने यह भी जाना की इस योजना के अंतर्गत कैसे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आशा करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा और उज्ज्वला योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी।

Writer Name:- Kriti Varshney

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here