PMJAY योजना : रजिस्ट्रेशन, अस्पताल लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी

pmjay
Image source-Google

PMJAY : बात अगर मोदी सरकार के योजनाओ की करें तो उन सभी की लिस्ट बहुत लम्बी हो जाती है जिसमे सबसे ऊपर आती है मोदी सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए सबसे महत्वाकांक्षी योजना PMJAY . माना जाता है की यह योजना स्वतंत्र भारत के इतिहास की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। जिसके अंदर लगभग 50 करोड़ लोगों को शामिल किया गया है।

क्या हैं PMJAY

PMJAY का पूरा नाम है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, जिसे आयुष्मान भारत योजना (ABY) भी कहा जाता है। इस योजना को मोदी सरकार अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि मानती है क्योंकि इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाको से आने गरीब तबके के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी लगभग सभी बिमारियों का इलाज निशुल्क मुहैया कराया जाता है। जैसा की आपको पता है की केंद्र के सत्ता में आने के बाद से ही मोदी सरकार ने सबसे ज्यादा जोर digitalization की ओर दिया है और उसका असर भी देखने को मिला है।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन की प्रक्रिया तथा लाभ

उसी को आगे बढ़ाते हुए PMJAY को भी पूरी तरह से कैशलेस और पेपरलेस कर दिया गया है। PMJAY (आयुष्मान भारत ) की बात करें तो यह पूर्व की यूपीए सरकार से स्वास्थ्य योजना से काफी अलग है और प्रभावी है। मोदी सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के बजट में भी बड़ा इजाफा किया है।

pmjay
Image source- https://www.pmjay.gov.in/

PMJAY की योजना में देश के लगभग 50 करोड़ लोग यानि की 10 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है जिसमें लगभग 8.03 परिवार ग्रामीण हैं, जबकि 2.33 करोड़ शहरी परिवार हैं। जिसमें प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का मदद दिया जायेगा।

कब आया PMJAY

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) की नींव मोदी सरकार से पहले कार्यकाल में ही रखी गयी थी। 2018-2019 के लोकसभा बजट में ही तत्कालीन वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली जी अपने सबसे महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) अथवा आयुष्मान भारत योजना को पं. दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितम्बर को लागू किया था। बजट के समय भाषण में स्व. जेटली जी ने देश की लगभग 40 फीसदी आबादी को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने का दावा किया था।

कैसे करें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के लिए आवेदन

How to apply for PMJAY

असल मायने में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) में आपका नाम हो इसके लिए आपको किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन अथवा आवेदन की आवश्यकता नहीं है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) 2011 से और यूपीए सरकार द्वारा लांच राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (NHBY) से मिले आंकड़ों के हिसाब से लोगों को इसमें शामिल किया गया है।

जब से PMJAY योजना आयी है तभी से ही लोग ये जानने के लिए परेशान हो गए हैं की इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में उनका नाम है की नहीं। इस योजना के बारे में लोगों को ठीक से जानकारी न होने के कारण बहुत ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

कैसे पता करें PMJAY में अपना नाम

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) में आपका नाम है की नहीं ये पता करने करने के दो तरीके हैं। पहला की आपको सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmjay.gov.in पर जाना होगा। जाने के बाद आपको “Am I Eligible” के ऑप्शन पर जाना होगा। वहाँ आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के लिए आपको अपना नंबर देना होगा और आपके नंबर पर OTP आएगा, जिसे आपको डालना होगा।

लॉग इन करने के बाद आपको अपने नाम से सर्च करना होगा अगर आप लाभार्थी हैं तो आपका नाम लिखकर आ जायेगा। दूसरे तरीके में आपको अपने पूरे परिवार का विवरण देना होगा। यदि आप पूरा विवरण भर लेते हैं तो आपको सर्च करने के ऑप्शन पर जाना होगा। उसके बाद आपका पूरे परिवार का ब्यौरा खुलकर आ जायेगा। अगर आप लाभार्थी हैं तो आपका और आपके परिवार के सदस्यों का नाम लिख कर आएगा।

क्या करें PMJAY में आपका नाम न हो तो 

जैसा की आपको बताया है की PMJAY ( आयुष्मान भारत ) की लिस्ट के लिए कोई आवेदन नहीं किया गया है। यदि आपका नाम इसमें नहीं आता है तो आपको बिलकुल भी निराश होने की जरुरत नहीं है। अगर आपको विश्वास है की आपका नाम आयुष्मान भारत की लिस्ट में होना चाहिए तो भारत सरकार की द्वारा जारी किये गये टॉल फ्री नंबर 14555 पर संपर्क कर सकते हैं।  इस नंबर पर कॉल के माध्यम से आप PMJAY के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं और शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

PMJAY का शिकायत अथवा सुझाव पोर्टल 

यदि आप PMJAY के भोगी हैं और अस्पताल PMJAY की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है तो वो अस्पताल आपको इलाज से मना नहीं कर सकता है। यदि कोई अस्पताल ऐसा करता है तो आप 14555/1800 111 565 नंबर पर कॉल करके शिकायत अथवा सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

Sarkari Result 2020 : Sarkari Result वेबसाइट पर मिलेगा आपको सरकारी नौकरी और ऑनलाइन फॉर्म

PMJAY के अंतर्गत आने वाली बीमारियां

भारत सरकार की स्वास्थ्य मंत्रालय ने PMJAY के अंतर्गत लगभग 1354 प्रकार के बीमारियों को शामिल किया गया है जैसे कैंसर सर्जरी , कोरोनरी बायपास, कीमोथेरपी, न्यूरो सर्जरी , आँखों की सर्जरी , हार्ट बायपास , किडनी आदि से सम्बंधित बीमारियों का इलाज सरकारी अथवा गैर सरकारी अस्पताल में निशुल्क करा सकते हैं।

कैसे करें अस्पतालों में PMJAY कार्ड का उपयोग 

PMJAY कार्ड बन जाने के बाद भी लोगों को ये पता नहीं होता है की उसका उपयोग कैसे करना है। सबसे पहले आपको पता करना होगा की वो अस्पताल PMJAY में सूचीबद्ध है या नहीं। यदि है तो आपको वहाँ जाकर आयुष्मान मित्र से मिलना होगा। जिसके लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने लगभग 14,000 आरोग्य मित्रों को तैनात किया किया है।

वहाँ जाकर आपको आरोग्य अथवा आयुष्मान मित्रों से मिलना होगा। वो आपको सारी प्रक्रिया समझाने के बाद आपके डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा। उसके बाद आप उस अस्पताल में निशुल्क इलाज करा सकते हैं।

क्या प्रोग्रेस है अब तक PMJAY में 

जैसा की आपको पता है की PMJAY में सरकार ने 22 जनवरी को अपडेट दिया है।

अब तक मिली जानकारी से अनुसार कुल 11,95,57,650 ई-कार्ड जारी किये गए हैं। 77,68,650 अस्पताल नामित हुए हैं और 21,256 अस्पताल सम्मिलित चुके हैं।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सदस्यों को भी अब आयुष्मान भारत (PMJAY) की सारी सुविधाएं मिलेंगी। अब कर्मचारी राज्य बीमा निगम सदस्य भी मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here