प्रधानमंत्री मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश के सबसे बड़े रक्षा उत्पादों का मेला लगने वाला है जिसको लेकर लगभग सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को इस मेले का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। डिफेंस की पीआरओ गार्गी मलिक ने आज एक अनोपचारिक प्रेस वार्ता का आयोजन किया जिसमे उन्होंने पूरे आयोजन के बारे में विस्तार से सभी को इसकी जानकारी दिया।

गार्गी मलिक ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि राजधानी लखनऊ में 5 फरवरी से लेकर 9 फरवरी के बीच डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। इस आयोजन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शिरकत करेंगे। उन्होंने साथ ही बताया कि इस डिफेंस एक्सपो के ज़रिये भारत रक्षा के क्षेत्र में आर्थिक रुप से संपन्न तथा तकनीकी रूप से आत्मनिर्भर होकर उभरा है और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग का हब बन गया है। डिफेंस एक्सपो में अब तक बहुत से देशों के लगभग 989 एक्जीबिटर्स अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा चुके हैं और वह इस आयोजन के दौरान भव्य प्रदर्शनी में भी शामिल होंगे। इस में 165 से अधिक विदेशी एक्जीबिटर्स भी शिरकत कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने बदल दिया कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम

डिफेंस की पीआरओ गार्गी मलिक ने पत्रकारों को आगे बताया कि इस डिफेंस एक्सपो के द्वारा भारत के आधुनिक हथियारों को बेचने के लिए एक मार्केट भी तैयार की जाएगी जिसके माध्यम से विदेशों को हथियारों के प्रति एक बड़ा मार्केट दिखाने कि भी कोशिश की जाएगी। इसके बाद यह विदेशी कंपनियां भारत के रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियों से सौदे के लिए हम से जुड़ने लगेंगी। इसके अलावा भारत के मेक इन इंडिया के सपने को भी साकार करने के लिए भी यह एक प्रयास है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − thirteen =