राम मंदिर, आत्मनिर्भर भारत और कोरोना वायरस सहित पीएम मोदी ने इन मुद्दों पर की बात

74th Independence Day
image source - google

74th Independence Day: आज 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज लहराया और देश को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने राम मंदिर, आत्मनिर्भर भारत, कोरोनावायरस, भारत-चीन सीमा विवाद सहित कई मुद्दों पर बात की।

Shri Ram Mandir

पीएम मोदी ने कहा कि 10 दिन पूर्व अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। राम जन्मभूमि के सदियों पुराने विषय का शांतिपूर्ण समाधान हुआ। देश के लोगों ने जिस संयम के साथ आचरण किया है और व्यवहार किया है। यह अभूतपूर्व है और भविष्य के लिए हमारे लिए प्रेरणा का कारण है।

Aatm Nirbhar Bharat

आत्मनिर्भर भारत पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी इतनी बड़ी नहीं है कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को रोक सके। इस महामारी के बीच 130 करोड़ देशवासियों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया है। आत्मनिर्भर भारत अब शब्द नहीं रहा, यह सभी देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है।

Corona Warriors

कोरोना के समय में कोरोना वारियर्स डॉक्टर, नर्स, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी इत्यादि लोगों को मैं आज नमन करता हूं। सिर्फ कुछ महीने पहले तक N-95 mask, PPE kit, वेंटिलेटर सब विदेशों से मंगाए जाते थे। लेकिन आज इन सभी में भारत ना सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर रहा है बल्कि दूसरे देशों की भी मदद के लिए आगे आया है।

Articale 370

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटे हुए 1 साल पूरा हो चुका है। यह साल जम्मू कश्मीर के लिए एक नई विकास यात्रा का साल है। लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर वहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया गया।

PM: LOC से लेकर LAC तक, जिसने भी उठाई आँख, देश और देश की सेना ने उसको उसी भाषा में दिया जवाब

Border Dispute

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा की एलओसी से लेकर एलएसी तक जिस किसी ने भी देश की संप्रभुता पर आंख उठाई है। देश ने और देश की सेना ने उसको उसी भाषा में जवाब दिया है।

NCC का विस्तार, नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, जनधन खाता, राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा, हर गांव तक मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सुविधा पहुंचाना, होम लोन, उज्जवला योजना, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, अंतरिक्ष सेक्टर सहित कई मुद्दों पर पीएम मोदी ने बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here