तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी, कई योजनाओं का किया उद्घाटन

आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उत्तर प्रदेश की जनता को सौगात देने के लिए राजधानी लखनऊ पहुंचे जहाँ प्रधानमंत्री ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित न्यू अर्बन कॉन्क्लेव पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उसके उपरांत अमृत महोत्सव के तहत आयोजित तीन दिवसीय अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। पीएम ने उत्तर प्रदेश के 75000 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की डिटेल चाभी सौपी एवं कई लाभार्थियों से संवाद किया।

पीएम ने इसके साथ ही सात शहरों के लिए सिटी बस सेवा के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन कर ई-बस सेवा योजना की शुरुआत की। पीएम मोदी ने 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला भी रखी, पीएम के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्‍यनाथ मौजूद हैं।

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा पीएम मोदी ने कहा-हमें खुशी है कि सरकारी योजना से मिले 88% घर महिलाओं के नाम पर हैं। पीएम ने कहा कि-यूपी में महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए बड़ा काम हुआ है। प्रापर्टी की रजिस्‍ट्री में स्‍टॉम्‍प शुल्‍क में दो प्रतिशत की छूट महत्‍वपूर्ण कदम है, पीएम मोदी ने कहा कि योगी सरकार में नौ लाख गरीबों को घर मिला।

मुख्यमंत्री ने 300 करोड़ से विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

पिछली सरकार ने मंजूरी के बाद भी 18 हजार घर भी नहीं बनाए, पीएम मोदी ने कहा कि यूपी की पिछली सरकार गरीबों के लिए घर नहीं बनाना चाहती थी। हमें उनकी मिन्‍नतें करनी पड़ती थीं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में पीएम का स्वागत किया। वही कार्यक्रम में उपस्थित रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा लखनऊ दरिया दिली व तहजीब के लिये जाना जाता है और शहरी विकास में तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुये सूरत शहर की सूरत बदल दी थी, राजनाथ सिंह ने कहा-पीएम इस समय न्यू अर्बन इंडिया के लिये वह मिशन मोड में काम कर रहे हैं। सीएम ने अर्बन कॉल क्लिप को संबोधित करते हुए कहा-हम इन 734 नगर निकायों के माध्यम से प्रदेश की एक बड़ी आबादी को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में कुल 654 नगर निकाय थे, आज इनकी संख्या बढ़कर 734 हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here