विश्व युवा कौशल दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, स्किल डवलपमेंट एक राष्ट्रीय जरूरत…

World Youth Skills Day

विश्व युवा कौशल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट, एक राष्ट्रीय जरूरत है, आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है। बीते 6 वर्षों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देनी है।

हमारे पूर्वजों ने स्किल्स को महत्व देने के साथ ही उसे समाज के उल्लास का हिस्सा बनाया। हम विजयादशमी को शस्त्र पूजन करते हैं, अक्षय तृतीया को किसान फसल की कृषि यंत्रों की पूजा करते हैं। भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो हर शिल्प से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है।

मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के माध्यम से अब तक 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बता दें PMKVY की शुरआत 2015 में हुई थी। इसका उद्देश्य था युवाओं के अंदर स्किल्स को डेवलप करना और खुद रोजगार उत्पन्न करना। PM की ये योजना काफी हद तक सफल रही है।

पीएम मोदी का आज वाराणसी दौरा, विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

दुनिया के लिए एक स्मार्ट और कुशल मानव शक्ति समाधान भारत दे सके, ये हमारे नौजवानों की कौशल रणनीति के मूल में होना चाहिए। इसको देखते हुए ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग जो की जा रही है, वो प्रशंसनीय कदम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here